Move to Jagran APP

इस पूर्व बल्लेबाज ने दी यूनिवर्सल बॉस को चुनौती, कहा दम है तो ये कर के दिखाओ

आफरीदी ने कहा मेरी इच्छा है कि मेरा और गेल का सिंगल विकेट पर एक छक्के लगाने मुकाबला हो, जिसमें आउट होने का रूल ना हो

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 10:35 AM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 10:50 AM (IST)
इस पूर्व बल्लेबाज ने दी यूनिवर्सल बॉस को चुनौती, कहा दम है तो ये कर के दिखाओ
इस पूर्व बल्लेबाज ने दी यूनिवर्सल बॉस को चुनौती, कहा दम है तो ये कर के दिखाओ

 नई दिल्ली, जेएनएन। जब भी वर्ल्ड क्रिकेट में छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की चर्चा होगी तो शायद इसमे पहले सबसे पहले वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का नाम सबसे ऊपर होगा। इंटरनेशनल क्रिकेट में इन दोनों ने अब तक बराबर संख्या में छक्के मारे है।

loksabha election banner

हाल ही में क्रिस गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में 73 रन की पारी में 6 चौके और 5 छक्के लगाए थे, इसी के साथ उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में शाहिद अफरीदी के 476 छक्कों की बराबरी कर ली थी।

इस समय क्रिस गेल के नाम 443 मैचों ( टेस्ट, वनडे और टी-20) मैचों में 476 छक्के दर्ज है। वहीं पाकिस्तान के तूफानी बल्लेबाज अफरीदी ने 524 मैच में 476 छक्के लगाए थे। अफरीदी अब संन्यास ले चुके हैं तो पूरी उम्मीद है कि गेल उनको पीछे छोड़ देंगे। क्रिस गेल ने जब ये उपलब्धि हासिल की तो उसके बाद कहा था कि मुझे खुशी है कि मैंने अफरीदी के रिकॉर्ड की बराबरी की।अब उनको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है. उनका रिकॉर्ड सुरक्षित है।

इसके जवाब में अफरीदी ने ट्विटर पर इसका जवाब देते हुए कहा कि यूनिवर्सल बॉस एगर मेरे इस रिकॉर्ड को तोड़ देगा तो मुझे बुरा नहीं लगेगा। हां मेरी इच्छा है कि मेरा और गेल का सिंगल विकेट पर एक छक्के लगाने मुकाबला हो, जिसमें आउट होने का रूल ना हो। इससे पता लग जाएगा कि छक्को का असली बादशाह कौन है।

छक्के लगाने के मामले में भारतीय बल्लेबाजों को देखे तो इस लिस्ट में पहले नंबर पर महेंद्र सिंह धौनी आते हैं। धौनी ने 504 मैचों में 342 छक्के लगाए हैं। वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह 5वें स्थान पर है। धौनी के बाद हिटमैन रोहित शर्मा का नंबर आता है, इस बल्लेबाज ने 292 मैचों में 291 छक्के लगाए हैं और वह इस लिस्ट में 7वें स्थान पर काबिज है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.