Move to Jagran APP

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल आचार संहिता के उल्लंघन के दोषी पाए गए, लग सकता है आजीवन बैन!

Umar Akmal found guilty of violation of code of conduct उमर अकमल आचार संहिता के उल्लंघन के दोषी पाए गए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 07:24 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 07:24 PM (IST)
पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल आचार संहिता के उल्लंघन के दोषी पाए गए, लग सकता है आजीवन बैन!
पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल आचार संहिता के उल्लंघन के दोषी पाए गए, लग सकता है आजीवन बैन!

लाहौर, प्रेट्र। Umar Akmal found guilty of violation of code of conduct: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उमर अकमल को दो अलग-अलग घटनाओं के लिए आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया। पीसीबी ने कहा है कि उमर ने बोर्ड को किसी बाहरी व्यक्ति द्वारा किसी गलत व्यवहार के लिए संपर्क किए जाने की घटना पीसीबी को नहीं दी। इसी कारण उनके खिलाफ मामला दर्ज हुआ। मंगलवार को उमर के नाम नोटिस जारी किया गया था और अब अपने ऊपर लगे आरोपों को लेकर वह 31 मार्च, 2020 तक जवाब दे सकते हैं।

loksabha election banner

उमर अकमल को पीसीबी ने 20 फरवरी 2020 को आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर निलंबित कर दिया था। पीसीबी ने साफ कर दिया कि इस मामले का अंतिम फैसला आने तक वह इसे लेकर और कोई बयान जारी नहीं करेगा। हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि शायद उन पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उन्हें आजीवन बैन कर सकता है। 

आपको बता दें कि उमर अकमल को पीएलएस की शुरुआत से पहले यानी 20 फरवरी को निलंबित कर दिया गया था और 17 मार्च को उन पर लगे आरोप का नोटिस जारी किया गया था। उन्हें इस पर जवाब देने को कहा गया था जिसकी अंतिम तारीख 31 मार्च है। उमर पर भ्रष्टाचार विरोधी संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगा था और साथ ही उन पर अनुच्छेद 2.4.4 का उल्लंघन करने का आरोप भी लगा था। ये आरोप भ्रष्ट विचारों का खुलासा करने में असफल होने से जुड़ा था। उमर इन मामलों में पहले ही सस्पेंड कर दिए गए थे और वो लीग में हिस्सा नहीं ले पाए थे और अब आरोप साबित होने पर उनके खिलाफ बड़ा कदम उठाया जा सकता है। 

उमर अकमल पाकिस्तान के काफी टैलेंटेड क्रिकेटरों में से एक माने जाते हैं और उन्होंने अपनी टीम के लिए अब तक कुल 16 टेस्ट मैच, 121 वनडे मैच जबकि 84 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्ट मैचों की बात करें तो उन्होंने इस प्रारूप में एक शतक लगाया है जबकि कुल 1003 रन बनाए हैं जबकि 121 वनडे मैचों में दो शतक की मदद से उन्होंने कुल 3194 रन बनाए हैं। वहीं टी 20 क्रिकेट की बात की जाए तो उन्होंने पाकिस्तान के लिए 84 मैच खेलते हुए 1690 रन बनाए हैं। 29 साल के उमर अपनी टीम के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाज तो हैं ही साथ ही साथ वो टीम के लिए विकेटकीपिंग भी करते हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए इस साल 31 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुबई में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.