Move to Jagran APP

ICC World Cup 2019: भारत की हार से पाकिस्तान में मातम, सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें हुईं धूमिल

एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम में जैसे ही भारतीय टीम मेजबान इंग्लिश टीम से हारी वैसे ही पाकिस्तानी खेमे में मातम पसर गया क्योंकि अब उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की डगर काफी कठिन हो गई है

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 12:25 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 12:28 PM (IST)
ICC World Cup 2019: भारत की हार से पाकिस्तान में मातम, सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें हुईं धूमिल
ICC World Cup 2019: भारत की हार से पाकिस्तान में मातम, सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें हुईं धूमिल

अभिषेक त्रिपाठी, बर्मिंघम। India vs England ICC World Cup 2019: ऐसा पहली बार हो रहा था कि जब पाकिस्तान के क्रिकेट प्रशंसक भारत की जीत की दुआ कर रहे थे, लेकिन ना ही उनकी दुआ कुबूल हुई और ना ही टीम इंडिया इंग्लैंड को हरा पाई। एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम में जैसे ही भारतीय टीम मेजबान इंग्लिश टीम से हारी वैसे ही पाकिस्तानी खेमे में मातम पसर गया क्योंकि अब उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की डगर काफी कठिन हो गई है। हालांकि, भारतीय टीम की हार के बावजूद उसका सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है।

prime article banner

ऑस्ट्रेलियाई टीम आठ मैचों में 14 अंकों के साथ पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, जबकि भारत सात मैचों में 11 अंकों के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड आठ मैचों में इतने ही अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। भारत को अभी दो मैच बांग्लादेश और श्रीलंका से खेलने हैं। अगर वह एक भी मैच जीत जाता है तो आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा और अगर दोनों मैच कम अंतर से भी हारता है तो उसके रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बरकरार रहेगी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीमें पहले ही अंतिम-चार की दौड़ से बाहर हो गईं थीं।

इंग्लैंड की जीत के बाद श्रीलंका भी इस दौड़ से बाहर हो गई क्योंकि उसके सात मैचों में छह अंक हैं और अगर वह दो मैच जीत भी जाती है तो उसके अधिकतम 10 अंक होंगे, जबकि उसका रन रेट माइनस में है। इस समय अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंची इंग्लैंड की टीम के 10 अंक हो गए हैं और उसका रन रेट भी बहुत अच्छा है। उसे अभी एक मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना बाकी है। पाकिस्तान के आठ मैच में नौ और बांग्लादेश के सात मैचों में सात अंक हैं।

दोनों का ही रन रेट नकारात्मक में हैं। बांग्लादेश को अपने बचे दो मैचों में भारत और पाकिस्तान से भिड़ना है। यानी बांग्लादेश और पाकिस्तान में से कोई एक ही टीम 11 अंकों का आंकड़ा छू पाएगी। इन दोनों में से एक टीम तभी सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी जब इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड से अपना आखिरी मुकाबला हार जाए। कुल मिलाकर भारत की हार ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के समीकरण बिगाड़ दिए हैं।

फंस गया विश्व कप

मुझे लगता है कि यह हमारे लिए शानदार दिन था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना आसान फैसला था और आखिरी में वह सही साबित हुआ। रॉय का वापस आना और जॉनी का शतक शानदार था। भारत के दो मुख्य स्पिनर घातक साबित हो सकते थे, लेकिन हमने जिस तरह से खेला, हम वैसा ही चाहते थे।

इयोन मोर्गन, कप्तान, इंग्लैंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.