Move to Jagran APP

NZ vs Afg T20 world cup 2021: न्यूजीलैंड ने बनाई सेमीफाइनल में जगह, अफगानिस्तान को हरा भारत का तोड़ा दिल

NZ vs Afg T20 world cup 2021 आइसीसी टी20 विश्व कप में रविवार को अफगानिस्तान के खिलाफ 8 विकेट की जीत दर्ज कर टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई। अफगानिस्तान ने 125 रन का स्कोर बनाया था जिसे कीवी टीम ने 18.1 ओवर में हासिल कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 02:13 PM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 06:45 PM (IST)
NZ vs Afg T20 world cup 2021: न्यूजीलैंड ने बनाई सेमीफाइनल में जगह, अफगानिस्तान को हरा भारत का तोड़ा दिल
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। NZ vs Afg T20 world cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के 40वें मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना अफगानिस्तान के साथ अबू-धाबी में हुआ।  इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान मो. नबी ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। नजीब जादरान के अर्धशतक (73 रन) के दम पर टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 124 रन का स्कोर खड़ा किया और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 125 रन का टारगेट मिला।

loksabha election banner

इसके बाद 18.1 ओवर में न्यूजीलैंड ने 2 विकेट पर जीत के लिए मिले लक्ष्य को हासिल कर 8 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर  ली और भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के सपने को बुरी तरह से तोड़ दिया। न्यूजीलैंड टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी जबकि पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया व इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। 

स्कोर कार्ड देखने के लिए क्लिक करें

न्यूजीलैंड की पारी, सेमीफाइनल में पहुंची टीम

छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को चौथे ओवर में मुजीब ने दिया। डैरिल मिचेल 17 रन बनाकर विकेट के पीछे शाहजाद को कैच दे बैठे। पावलप्ले में टीम ने 1 विकेट के नुकसान पर 45 रन बनाए। राशिद खान ने 28 रन पर मार्टिन गुप्टिल को बोल्ड कर वापस भेजा। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने नाबाद 40 रन जबकि डोवेन कोन्वे ने नाबाद 36 रन की पारी खेलकर टीम को आसान जीत दिलाते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। कीवी टीम ने 18.1 ओवर में 2 विकेट पर 125 रन बनाते हुए जीत दर्ज कर ली। 

अफगानिस्तान की पारी, नजीब जादरान का अर्धशतक

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत खराब हुई। पहले मोहम्मद शहजाद और फिर हजतुल्लाह जजई अपना विकेट गंवा बैठे। शहजाद 4 रन बनाकर विकेट के पीछे डेवोन कान्वे को मिल्ने की गेंद पर कैच के बैठे। इसके बाद जजई को 2 रन पर बोल्ट ने सैंटनर के हाथों कैच करवाया। अफगानिस्तान की टीम को तीसरा झटका टिम साउथी ने दिया और रहमानुल्लाह गुरबाज को 6 रन पर पगबाधा आउट किया। 

टीम का चौथा विकेट गुलबदीन नैब के रूप में गिरा। 15 रन बनाकर वही सैंटनर की गेंद पर बोल्ड हुए। नजीब जादरान ने 33 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने तीन, टिम साउथी ने दो जबकि एडम मिल्ने, जेम्स नीशम और ईश सोढ़ी को एक-एक सफलता मिली। 

अफगानिस्तान की टीम में एक बदलाव, मुजीब की हुई वापसी

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस अहम मैच में अफगानिस्तान की टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। मुजीब उर रहमान की टीम में वापसी हुई है जबकि शराफुद्दीन को टीम से बाहर किया गया। वहीं कीवी टीम ने अपनी अंतिम ग्यारह में कोई बदलाव नहीं किया। 

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कोन्वे, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट। 

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन

हजरतुल्लाह जजई, मो. शहजाद, रहमानुल्लाह गुरबाज, नजीबुल्लाह जादरान, गुलबदीन नैब, मो. नबी (कप्तान), करीम जनत, राशिद खान, नवीन-उल-हक, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.