Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड के बेन लिस्टर ने रचा इतिहास, बने पहले कोविड-19 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी

ऑकलैंड के तेज गेंदबाज बेन लिस्टर मंगलवार को कोविड-19 के कारण पहले स्थानापन्न (COVID-19 substitute) खिलाड़ी बन गए। उन्होंने प्लंकेट शील्ड प्रथम श्रेणी क्रिकेट चैंपियनशिप के मुकाबले में टीम के अपने साथी मार्क चैपमैन की जगह ली। टेस्ट क्रिकेट में कोविड-19 सब्स्टीट्यूट की आइसीसी ने जून में मंजूरी दी थी।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 09:34 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 09:34 PM (IST)
न्यूजीलैंड के बेन लिस्टर ने रचा इतिहास, बने पहले कोविड-19 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी
ऑकलैंड क्रिकेट का लोगो। (फोटो साभार- एएनआइ)

ऑकलैंड, प्रेट्र। ऑकलैंड के तेज गेंदबाज बेन लिस्टर मंगलवार को कोविड-19 के कारण पहले स्थानापन्न (COVID-19 substitute) खिलाड़ी बन गए, जब प्लंकेट शील्ड प्रथम श्रेणी क्रिकेट चैंपियनशिप के यहां चल रहे मुकाबले में उन्होंने टीम के अपने साथी मार्क चैपमैन की जगह ली।

prime article banner

छह वनडे और 24 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व कर चुके 26 साल के चैपमैन ने कथित तौर पर सोमवार को बीमार महसूस किया, जिसके बाद उनका कोविड-19 परीक्षण किया गया। चैपमैन के परीक्षण के नतीजे आने तक 18 प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले लिस्टर को उनका विकल्प घोषित किया गया है। 24 वर्षीय ने पहली पारी में एक विकेट लिया था। ओटागो की टीम सिर्फ 186 रन पर आउट हो गई।

आकलैंड क्रिकेट का ट्वीट

आकलैंड क्रिकेट ने ट्वीट करके कहा, 'ओली प्रिंगल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। बेन लिस्टर कोविड-19 सब्स्टीट्यूट के रूप में शुरुआत करेंगे क्योंकि कल बीमार होने के बाद चैपमैन के टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार है।'

चैपमैन को सजा नहीं मिली मुझे इसकी खुशी- गैरी स्टीड

ईडन पार्क पर मैच देख रहे न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि सही चीज करने के लिए चैपमैन को सजा नहीं मिली। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार स्टीड ने कहा, 'आज सुबह यहां आने तक मुझे नहीं पता था कि मार्क चैपमैन बीमार महसूस कर रहे हैं और उनका कोरोना टेस्ट कराना पड़ा। मेरे हिसाब से अच्छी बात यह है कि इस मुश्किल वक्त में सही चीज करने के लिए उन्हें सजा नहीं दी गई।' 

कोरोना वायरस महामारी के कारण नियमों में बदलाव

कोरोना वायरस महामारी के कारण टेस्ट क्रिकेट में कोविड-19 सब्स्टीट्यूट इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने जून में मंजूरी दी थी। कोरोना के मद्देनजर खेल के नियमों में बदलावों के तहत गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है। 

यह भी पढ़ें: Zimbabwe Tour of Pakistan: कोच लालचंद राजपूत के बगैर पाकिस्तान पहुंची जिम्बाब्वे की टीम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.