Move to Jagran APP

शशांक मनोहर होंगे आइसीसी के नए अध्यक्ष, खत्म हुआ श्रीनिवासन का सफर

एन श्रीनिवासन को आइसीसी अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। जबकि बीसीसीआइ ने उनकी जगह अपने नव निर्वाचित अध्यक्ष शशांक मनोहर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के पद पर मनोनीत करने का फैसला किया है।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2015 12:23 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2015 04:36 PM (IST)

मुंबई। एन श्रीनिवासन को आइसीसी अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। जबकि बीसीसीआइ ने उनकी जगह अपने नव निर्वाचित अध्यक्ष शशांक मनोहर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के पद पर मनोनीत करने का फैसला किया है।

loksabha election banner

श्रीनिवासन को हटाने का फैसला बीसीसीआइ की 86वीं सालाना आम बैठक में लिया गया है। इसके साथ ही रोजर बिन्नी को भी चयनकर्ता की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया हैं, उन पर हितों के टकराव के आरोप लगते रहे हैं। साथ ही गगन खोड़ा और एमएसके प्रसाद को चयन समिति से जोड़ा गया है।

बीसीसीआइ की इस बैठक में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को तकनीकि समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। पिछले साल जून में आइसीसी अध्यक्ष बने श्रीनिवासन का कार्यकाल अगले साल जून में खत्म होना था। उनकी जगह बाकी समय के लिये मनोहर आइसीसी अध्यक्ष रहेंगे।

श्रीनिवासन की जगह मनोहर को अध्यक्ष बनाने का फैसला एजीएम में लिया गया है। मनोहर यदि आइसीसी बैठकों में भाग नहीं ले पाते हैं तो शरद पवार भारत के प्रतिनिधि होंगे। इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट में श्रीनिवासन के दौर का भी अंत हो गया। उन्हें 2013 के आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण के बाद बीसीसीआइ अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था।

श्रीनिवासन के दामाद गुरूनाथ मयप्पन को सट्टेबाजी के आरोपों का दोषी पाया गया था। अब श्रीनिवासन सिर्फ तमिलनाडु क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं। उनकी कंपनी इंडिया सीमेंट्स चेन्नई सुपर किंग्स टीम की मालिक है जिसे आइपीएल से दो साल के लिये निलंबित कर दिया गया है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इसके अलावा देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआइ के अधिकारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के शीर्ष पद पर पूर्व बीसीसीआइ अध्यक्ष व तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए) के अध्यक्ष एन.श्रीनिवासन को हटाने का फैसला लेते हैं या इसमें कोई रुकावट आती है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले खबर आई थी कि बीसीसीआइ अब अपने प्रतिनिध के तौर पर श्रीनिवासन को आइसीसी में नहीं चाहता और मौजूदा अध्यक्ष शशांक मनोहर को उस कुर्सी पर देखना चाहता है।

इसके अलावा इस बैठक में उस नियम में भी बदलाव हो सकता है जिसके मुताबिक राष्ट्रीय चयन समिति द्वारा चुनी गई हर टीम को बीसीसीआइ अध्यक्ष की हरी झंडी के बिना पास नहीं किया जा सकता। नए प्रस्तावित नियम के मुताबिक राष्ट्रीय चयन समिति द्वारा चुनी गई हर टीम को बीसीसीआइ अध्यक्ष के साथ-साथ बोर्ड के सभी अधिकारी भी देखेंगे और उसे हरी झंडी देने या न देने का हक रखेंगे।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.