Move to Jagran APP

World Cup 2019: धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में रचा नया इतिहास, युवराज सिंह का ये रिकॉर्ड तोड़ा

CWC 2019 इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज धौनी ने युवराज सिंह को पीछे छोड़कर एक नया इतिहास रचा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 10:47 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 10:14 AM (IST)
World Cup 2019: धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में रचा नया इतिहास, युवराज सिंह का ये रिकॉर्ड तोड़ा
World Cup 2019: धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में रचा नया इतिहास, युवराज सिंह का ये रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup 2019 India vs England match: भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी ने वर्ल्ड कप के 38वें मैच में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया। धौनी ने टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह को पीछे छोड़कर ये उपलब्धि हासिल की।

loksabha election banner

युवी को पीछे छोड़कर धौनी ने रचा नया इतिहास 

विश्व कप के लीग मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में महेंद्र सिंह धौनी 19 रन बनाते ही वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। धौनी ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़कर ये कामयाबी अपने नाम कर ली। युवराज सिंह ने इंग्लिश टीम के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में अपने करियर में कुल 37 मैचों में 50.76 की औसत से 1523 रन बनाए थे। अब धौनी ने युवी को पीछे छोड़ दिया है। शतक की बात करें तो भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक अब भी युवी के नाम पर ही हैं जबकि धौनी ने इंग्लिश टीम के खिलाफ वनडे में सिर्फ एक ही शतक लगाया है। युवी ने इंग्लैंड के खिलाफ चार शतक लगाए थे। सचिन के नाम पर इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे में दो शतक हैं। रैना ने भी इंग्लैंड के खिलाफ एक जबकि विराट ने इस टीम के खिलाफ अब तक कुल तीन शतक लगाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बल्लेबाज ये हैं। 

महेंद्र सिंह धौनी- 48 मैच - 1546 रन*

युवराज सिंह- 37 मैच - 1523 रन

सचिन तेंदुलकर- 37 मैच - 1455 रन

सुरेश रैना- 37 मैच - 1207 रन

विराट कोहली- 30 मैच - 1178 रन

धौनी की इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद पारी

धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ 31 गेंदों पर 42 रन की नाबाद पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। धौनी ने अपनी पारी में 4 चौके व एक छक्का लगाया। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में बेयरस्टो की शतकीय पारी के दम पर सात विकेट पर 337 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जबाव में रोहित की 102 रन की पारी के बावजूद टीम इंडिया जीत के लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई। भारत को इस मुकाबले में 31 रन से हार मिली और टीम इंडिया ने पांच विकेट पर 306 रन बनाए। हालांकि इस मैच में मो. शमी ने पांच विकेट लिए और अपने वनडे करियर का बेस्ट प्रदर्शन कर डाला। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.