Move to Jagran APP

अफगानी खिलाड़ी ने मैदान पर फेंका बल्ला, आइसीसी ने भी दी ये कड़ी सजा

जिंबाब्वे के खिलाफ रोमांचक मैच के दौरान शहजाद ने आउट होने के बाद पास वाली पिच पर जोर से बल्ला पटका था जिससे पिच को नुकसान पहुंचा था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 08 Mar 2018 12:24 PM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2018 01:46 PM (IST)
अफगानी खिलाड़ी ने मैदान पर फेंका बल्ला, आइसीसी ने भी दी ये कड़ी सजा
अफगानी खिलाड़ी ने मैदान पर फेंका बल्ला, आइसीसी ने भी दी ये कड़ी सजा

हरारे, पीटीआइ। अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मुहम्मद शहजाद को आइसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन के कारण उनके डीमेरिट अंक चार हो जाने के कारण बुधवार को आइसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर के अगले दो मैचों से निलंबित कर दिया गया है। शहजाद को ताजा गलती के लिए अपनी मैच फीस का 15 प्रतिशत हिस्सा गंवाना पड़ा और उनके खाते में एक डीमेरिट अंक जुड़ गया।

loksabha election banner

जिंबाब्वे के खिलाफ रोमांचक मैच के दौरान शहजाद ने आउट होने के बाद पास वाली पिच पर जोर से बल्ला पटका था जिससे पिच को नुकसान पहुंचा था। शहजाद को आइसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.1.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया, जो किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान क्रिकेट उपकरणों या पोशाक, मैदानी उपकरण आदि को नुकसान पहुंचाने से संबंधित है।

शहजाद को इससे पहले 12 दिसंबर 2016 को दुबई में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ टी-20 मैच के दौरान आइसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन के लिए 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया था और उनके खाते में तीन डीमेरिट अंक जोड़े गए थे। अब एक और डीमेरिट अंक जुड़ने से उनके चार डीमेरिट अंक हो गए, जो दो निलंबन अंकों के बराबर हैं।

पहले भी लग चुका है शहजाद पर बैन

अफगानिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद पर पहले भी आइसीसी ने एक साल का बैन लगाया था। मोहम्मद शहजाद डोप टेस्ट में फेल रहे थे और इसके बाद आइसीसी ने उन पर ये कार्रवाई की। शहजाद ने दुबई में 17 जनवरी 2017 को आइसीसी को अपना यूरिन सैंपल दिया था। सैंपल की जांच के बाद उसमें वो तत्व (क्लेनबूटेरॉल) पाए गए जो वाडा की लिस्ट में बैन है। आइसीसी के मुताबिक इस पदार्थ को खेल के दौरान या फिर खेल के बाद लेने पर बैन है। शहजाद पर जो बैन लगाया गया था वो 17 जनवरी 2017 से लागू हुआ और ये बैन 17 जनवरी 2018 को खत्म हो गया था ।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.