Move to Jagran APP

IPL नीलामी में 30 लाख में बिका ये युवा क्रिकेटर, पिता हैं 80 हज़ार करोड़ के मालिक

इस खिलाड़ी ने कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी के पांच मैचों की नौ पारियों में तीन शतकों की मदद से 602 रन बनाए।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 29 Jan 2018 09:42 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jan 2018 05:29 PM (IST)
IPL नीलामी में 30 लाख में बिका ये युवा क्रिकेटर, पिता हैं 80 हज़ार करोड़ के मालिक
IPL नीलामी में 30 लाख में बिका ये युवा क्रिकेटर, पिता हैं 80 हज़ार करोड़ के मालिक

नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल की नीलामी में बहुत से युवा खिलाड़ियों को 30 लाख रुपये में खरीदा गया, लेकिन 30 लाख रुपये में बिकने वाला एक युवा खिलाड़ी तो पहले से ही करोड़ पति है। उस खिलाड़ी का नाम है आर्यमान विक्रम बिड़ला। भारतीय अमीरों की सूची में नौवां स्थान रखने वाले बिड़ला समूह के कर्ताधर्ता और 12.5 बिलियन डॉलर (80,688 करोड़ रुपये) की संपत्ति के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे हैं आर्यमान विक्रम बिड़ला। 

loksabha election banner

आर्यमान को राजस्थान रॉयल्स ने आइपीएल नीलामी के दूसरे दिन 30 लाख रुपये में खरीदा। पहले राउंड में उन्हें किसी ने नहीं खरीदा था, पर दूसरे राउंड में राजस्थान रॉयल्स ने उनमें दिलचस्पी  दिखाई और उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया। बीस साल के विक्रम बिड़ला ऑलराउंडर हैं, 2017 में उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत मध्य प्रदेश की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलकर की थी।

दोहरा शतक जमाकर सुर्खियों में आए आर्यमान

भले ही आर्यमान अमीर खानदान से ताल्लुक रखते हों, लेकिन सबसे पहले उन्होंने अंडर-19 टीम में जगह बल्ले के दम पर बनाई। बाएं हाथ के ऑलराउंडर बल्लेबाज आर्यमन ने मध्य प्रदेश की ओर से कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी के पांच मैचों की नौ पारियों में तीन शतकों की मदद से 602 रन बनाए। उनके इन तीन शतकों में एक दोहरा शतक भी शामिल था। बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट भी चटकाए। सबसे खास पारी छत्तीसगढ़ के खिलाफ रही, जिसमें 388 गेंदों का सामना करते हुए दोहरा शतक जमाया।

इस तरह शुरू किया क्रिकेट खेलना

पिछले साल एक अखबार को दिए इंटरव्यू में भी आर्यमन ने अपने क्रिकेट प्रेम के बारे में खुलकर बताया था। आर्यमन ने कहा कि, 'जब मैं आठ या नौ साल का था, तब से क्रिकेट खेलना शुरू किया। धीरे-धीरे ये शौक एक आदत बन गया और बाकी खेलों से नाता तोड़ते हुए क्रिकेट की तरफ झुकाव बढ़ गया।' वहीं आर्यमन ने इस इंटरव्यू में कहा था कि मुंबई में सीखी क्रिकेट की बारीकियां काफी काम आईं और उसकी बदौलत ही मैं घरेलू क्रिकेट में अच्छा कर पाया।'

आमरे के कहने पर छोड़ी मुंबई

मुंबई छोड़कर रीवा आना कैसे हुआ, यह पूछने पर आर्यमान कहते हैं, कुछ साल पहले मेरे कोच प्रवीण आमरे के कहने पर मैंने रीवा से खेलना शुरू किया। वहां के संभागीय संगठन ने भी मुङो मदद की।' हालांकि मध्य प्रदेश क्रिकेट से जुड़े लोग बताते हैं कि आमरे ने पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर नरेंद्र हिरवानी से आर्यमन के विषय में चर्चा की थी। यह वह दौर था जब मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) और इंदौर संभागीय क्रिकेट संगठन (आइडीसीए) के बीच रिश्ते खराब थे। ऐसे में हिरवानी ने आर्यमन को रीवा संभाग से खेलने की सलाह दी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.