Move to Jagran APP

भारतीय गेंदबाज का दावा, MS Dhoni नहीं हैं तो क्या हुआ, मैं उन पर निर्भर नहीं हूं

भारतीय गेंदबाज ने कहा कि Dhoni विकेट के पीछे से काफी मदद करते थे लेकिन मैं अपनी गेंदबाजी के लिए उन पर निर्भर नहीं हूं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 12:50 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 03:11 PM (IST)
भारतीय गेंदबाज का दावा, MS Dhoni नहीं हैं तो क्या हुआ, मैं उन पर निर्भर नहीं हूं
भारतीय गेंदबाज का दावा, MS Dhoni नहीं हैं तो क्या हुआ, मैं उन पर निर्भर नहीं हूं

नई दिल्ली, जेएनएन। कुलदीप यादव ने साल 2017 में भारत के लिए डेब्यू किया था और उसके बाद उन्होंने टीम के लिए अच्छी गेंदबाजी करते हुए लिमिटेड ओवर के फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की की। इसके बाद उन्हें टेस्ट टीम में भी जगह मिली और स्पिन गेंदबाजी में वो एक बड़े टैलेंट के तौर पर उभरे। 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद उनका प्रदर्शन बड़ा साधारण स्तर का हो गया और कई को ये लगा कि MS Dhoni की गैरमौजूदगी की वजह से ये चाइनामैन स्पिनर उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पा रहा जैसा कि शुरुआत में कर रहे थे। 

loksabha election banner

कुलदीप यादव ने टाइम्स ऑफ इंडिया को इंटरव्यू दिया, जिसमें उनसे पूछा गया कि क्या धौनी के नहीं होने का असर उनकी गेंदबाजी पर पड़ा है, क्योंकि माही कीपिंग के वक्त विकेट के पीछे से हमेशा ही उन्हें गाइड किया करते थे। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि माही भाई मुझे हमेशा गाइड करते थे, क्योंकि विकेटकीपर हमेशा ही गेंदबाज का सबसे अच्छा जज होता है। उनके पास काफी ज्यादा अनुभव था और उन्हें इस बात का आइडिया था कि क्रीज पर मौजूद बल्लेबाज किस तरह से खेलेगा। 

कुलदीप ने कहा कि ये सबकुछ टीम वर्क होता है, लेकिन 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद माही भाई के नहीं खेलने की वजह से मुझे किसी के सामने कुछ साबित करने की जरूरत नहीं। मुझे ये कहने की जरूरत नहीं है कि क्या मैं  उन पर निर्भर था। अब मैं आगे अपनी गेंदबाजी को और बेहतर करने की कोशिश कर सकता हूं और जैसा कि मैंने कहा वो एक टीम वर्क है। यानी कुलदीप साफ तौर पर ये कहना चाह रहे थे कि वो धौनी पर निर्भर नहीं है। 

पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद कुलदीप ने सिर्फ तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले और चार विकेट लिए। उनका औसत 13.76 का रहा, जबकि उनका इकोनॉमी रेट 10.37 का कहा। वहीं, 8 वनडे मैचों में इस 25 साल के गेंदबाज ने 10 विकेट लिए और उनका औसत 48.90 का रहा जबकि इकोनॉमी रेट 6.11 का रहा। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि स्टंप के पीछे धौनी की मौजूदगी में कुलदीप एक अलग खिलाड़ी लग रहे थे, लेकिन इस दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की संभावना नहीं होने के कारण, चाइनामैन स्पिनर को लंबे समय तक करियर बनाने के लिए खुद को पुनर्विकास करने की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.