Move to Jagran APP

जसप्रीत बुमराह व मो. सिराज को दी गई गालियां, भारतीय टीम मैनेजमेंट ने दर्ज कराई शिकायत

Jasprit Bumrah and Mohammad Siraj abused by cricket fans in Sydney test सिडनी टेस्ट मैच के दूसरे व तीसरे दिन स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने मो. सिराज व जसप्रीत बुमराह पर नस्लभेदी टिप्पणी करते हुए उनके खिलाफ अपशब्द का इस्तेमाल किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 04:43 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 08:44 PM (IST)
जसप्रीत बुमराह व मो. सिराज को दी गई गालियां, भारतीय टीम मैनेजमेंट ने दर्ज कराई शिकायत
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज बुमराह व मो. सिराज (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Australia: सिडनी टेस्ट मैच के दूसरे व तीसरे दिन जो वाकया हुआ वो जैंटलमैन गेम क्रिकेट को शर्मशार करने वाला है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम मजबूत स्थिति में दिख रही है, लेकिन खेल के दौरान जो कुछ मैदान पर हुआ उसे कहीं से भी सही नहीं कहा जा सकता। दरअसल दूसरे व तीसरे दिन जब भारतीय टीम फील्डिंग कर रही थी उस दौरान टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह व मो. सिराज को स्टेडियम में मौजूद दर्शकों द्वारा गालियां दी गई साथ ही नस्लभेदी टिप्पणी भी इन पर की गई। 

loksabha election banner

इस मामले के सामने आने के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इसकी शिकायत मैच रेफरी के पास दर्ज कराई है। क्रिकबज के रिपोर्ट के मुताबिक सिडनी टेस्ट मैच के दूसरे व तीसरे दिन दर्शकों ने दोनों तेज गेंदबाजों पर नस्लभेदी टिप्पणी की। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद भारतीय ड्रेसिंग रूम के बाहर बुमराह व सिराज समेत टीम इंडिया के अधिकारी आइसीसी और स्टेडियम सुरक्षा अधिकारियों के साथ बातचीत करते नजर आए। यही नहीं टीम इंडिया के कार्यवाहर टेस्ट कप्तान अजिंक्य रहाणे व आर अश्विन भी इस मामले पर अंपायर पॉल विल्सन व पॉल राफेल से बात करते दिखे। रिपोर्ट के मुताबिक नशे में धुत्त कुछ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस के एक ग्रुप ने ऐसा किया। 

आपको बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 103 रन बना लिए हैं और इस टीम की कुल बढ़त अब 197 रन की हो गई है। इससे पहले टीम इंडिया पहली पारी में 244 रन पर आउट हो गई थी जिसमें शुभमन गिल व चेतेश्वर पुजारा ने अर्धशतक लगाए थे। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने स्टीव स्मिथ की शतकीय पारी यानी 131 रन के दम पर 338 रन बनाए। वहीं इस मैच में टीम इंडिया के विकेटकीपर रिषभ पंत व ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोटिल भी हो गए। रिषभ पंत की जगह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी रिद्धिमान साहा निभा रहे हैं। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के पांच बड़े विवाद-

-2008 में सिडनी टेस्ट में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दे रही थी, लेकिन अंपायर स्टीव बकनर और मार्क बेंसन ने मिलकर नौ खराब फैसले भारत के खिलाफ दिए। इसके बाद भारतीय टीम प्रबंधन ने आइसीसी से शिकायत की थी।

-2008 सिडनी टेस्ट में ही मंकीगेट विवाद हुआ था, जहां पर एंड्रयू साइमंडस ने आरोप लगाया कि हरभजन ने उन्हें कई बार बंदर कहा। हालांकि हरभजन को इन आरोपों से बरी कर दिया गया था

-2001 मुंबई टेस्ट में सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। द्रविड़ का कैच माइकल स्लेटर ने पूरी तरह से पकड़ा भी नहीं था, लेकिन वह अपील करने लगे। अपील खारिज हुई तो वह द्रविड़ से जाकर भिड़ गए थे। हालांकि बाद में स्लेटर ने माना था कि द्रविड़ से भिड़ना उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी भूल थी

-2008 बेंगलुरु टेस्ट में गौतम गंभीर अच्छी लय में थे और शेन वॉटसन गेंदबाजी में जूझ रहे थे। वह गंभीर पर टिप्पणी करने लगे। गंभीर ने शतक लगाया। एक समय आया जब वॉटसन की बातों को वह सह नहीं सके। गंभीर ने जवाब दिया और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अंपायर से शिकायत की। इसके बाद गंभीर को एक मैच का प्रतिबंध झेलना पड़ा।

-2016 मेलबर्न वनडे में जेम्स फॉकनर ने विराट को कहा कि आप मेरी गेंदबाजी के बाद चले क्यों नहीं जाते हो? विराट ने कहा कि मैंने अपनी जिंदगी में कई बार तुम्हें पीटा है, अपनी ताकत खराब मत करो। जाओ और गेंदबाजी करो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.