Move to Jagran APP

दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज है भारत के पास, आंकड़े दे रहे हैं इस बात की गवाही

बुमराह ने विदेशी धरती पर अब तक खेले दस टेस्ट मैचों में कुल 49 विकेट लिए हैं और सबसे टॉप पर हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 04:16 PM (IST)
दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज है भारत के पास, आंकड़े दे रहे हैं इस बात की गवाही
दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज है भारत के पास, आंकड़े दे रहे हैं इस बात की गवाही

 नई दिल्ली, जेएनएन। मौजूदा समय में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को बेहद खतरनाक माना जा रहा है। ये बात पूरी दुनिया के कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटर भी कह चुके हैं कि इस वक्त टीम इंडिया की गेंदबाजी में जो विविधता है वैसा पहले कभी नहीं रहा। टीम के स्पिनर हों या फिर तेज गेंदबाज सभी इस वक्त विदेश हो या फिर अपना घर, हर जगह अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। यानी भारतीय गेंदबाजी इस वक्त काफी खतरनाक है और इन सबमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी अलग ही छाप छोड़ रहे हैं। 

loksabha election banner

भारतीय गेंदबाज विदेश में किस तरह से बेजोड़ गेंदबाजी कर रहे हैं उसकी गवाही ये आंकड़े दे रहे हैं। वर्ष 2016 से अब तक विदेशी धरती पर सबसे अच्छा प्रदर्शन भारतीय गेंदबाजों ने ही किया है। हालांकि जब अपने घर में बेस्ट गेंदबाजी की बात आती है तो भारत दूसरे नंबर पर आ जाता है और यहां पर बाजी मारी है दक्षिण अफ्रीका ने। वैसे जब देश या फिर विदेश दोनों के आंकड़ों को जोड़ें तो दक्षिण अफ्रीका टीम इंडिया पर हावी नजर आती है। एक वेबसाइट के मुताबिक इस वक्त गेंदबाजी में भारत व दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के बीच एक-दूसरे को पीछे छोड़ने की होड़ मची हुई है। 

अभी की बात करें तो आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत पहले और दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। इसी तरह टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाजा पहले नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस दूसरे, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन तीसरे और दक्षिण अफ्रीका के वेर्नोन फिलेंडर चौथे नंबर पर हैं। भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो रवींद्र जडेजा पांचवें, रविचंद्रन अश्विन 10वें, जसप्रीत बुमराह 16वें, मोहम्मद शमी 23वें, इशांत शर्मा 28वें, उमेश यादव 32वें और कुलदीप यादव 42वें नंबर पर मौजूद हैं। 

 ताजा रैंकिंग के मुताबिक भारतीय गेंदबाजी काफी पीछे नजर आती हैं लेकिन अब जरा वर्ष 2016 से अब तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो टेस्ट क्रिकेट में रबादा और अश्विन ने बराबर विकेट लिए हैं। इन दोनों ने ही इस दौरान 33-33 मैचों में 166-166 विकेट लिए हैं। यहां पर नाथन लियोन 161 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं। रवींद्र जडेजा 25 मैचों में 124 विकेट लेकर सातवें नंबर पर हैं। हालांकि, जब भी गेंदबाजों के प्रदर्शन की बात आती है तो विकेटों के साथ गेंदबाजी औसत भी अहम होता है। 

बेहतरीन औसत के मामले में दक्षिण अफ्रीका के डुआन ओलिवर पहले नंबर पर हैं। उन्होंने सिर्फ 16.26 की औसत से 34 विकेट लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका के ही वेर्नोन फिलेंडर (17.50 औसत, 58 विकेट) दूसरे नंबर पर हैं। वहीं इनके अलावा कैगिसो रबादा तीसरे, डेल स्टेन चौथे, रवींद्र जडेजा पांचवें, अश्विन छठे, मोहम्मद शमी सातवें, उमेश यादव आठवें नंबर पर हैं। 

विदेश में प्रदर्शन की बात करें तो बुमराह यहां बाजी मारते दिख रहे हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में विदेश में ही डेब्यू किया था और अब तक खेले 10 टेस्ट मैचों में 21.9 की औसत से 49 विकेट लिए हैं। इस चार्ट में इशांत शर्मा दूसरे, मोहम्मद शमी तीसरे, केशव महाराज चौथे और रविचंद्रन अश्विन पांचवें, कैगिसो रबाडा छठे, रवींद्र जडेजा सातवें और वेर्नोन फिलेंडर आठवें नंबर पर मौजूद हैं। 

भारत की बेहतरीन गेंदबाजी का असर टेस्ट क्रिकेट में टीम के प्रदर्शन पर साफ-साफ दिखता है। वर्ष 2016 से अब तक खेले गए सभी टेस्ट मैचों में से भारत को 23 टेस्ट मैच में जीत मिली है। इसके बाद इंग्लैंड व दक्षिण अफ्रीका ने 20-20 टेस्ट मैच जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 16,श्रीलंका ने 13, न्यूजीलैंड ने 12 जबकि पाकिस्तान ने 10 टेस्ट जीते हैं। वेस्टइंडीज ने इस अंतराल में नौ, बांग्लादेश ने छह और जिम्बाब्वे ने एक टेस्ट मैच जीता। अब इस आंकड़े को देखकर साफ पता चलता है कि आखिरकार भारतीय गेंदबाजों ने विदेश में जीत दिलाने में टीम के लिए कितनी बड़ी भूमिका निभाई है। साथ ही भारतीय गेंदबाज कितने खतरनाक हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.