Move to Jagran APP

IPL 2020 के आयोजन से हटा पर्दा, 19 सितंबर से शुरू हो सकता है टूर्नामेंट

BCCI के शीर्ष सूत्रों ने गुरवार को यह जानकारी दी। IPL संचालन परिषषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 11:51 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 11:51 PM (IST)
IPL 2020 के आयोजन से हटा पर्दा, 19 सितंबर से शुरू हो सकता है टूर्नामेंट
IPL 2020 के आयोजन से हटा पर्दा, 19 सितंबर से शुरू हो सकता है टूर्नामेंट

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन को लेकर पिछले काफी दिनों से चर्चा हो रही है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के टी20 विश्व कप स्थगित करने के बाद भारत के टूर्नामेंट का रास्ता साफ हो गया था। IPL चेयरमैन ब्रृजेश पटेल ने इस बात की घोषणा कर दी है कि टूर्नामेंट को यूएई में कराया जाएगा जिसके लिए भारत सरकार के अनुमति का इंतजार है। 

loksabha election banner

आइपीएल 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू हो सकता है और इसका फाइनल आठ नवंबर को खेला जाएगा। बीसीसीआइ के शीर्ष सूत्रों ने गुरवार को यह जानकारी दी। आइपीएल संचालन परिषषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी। पता चला है कि बीसीसीआइ ने अपनी योजना से फ्रेंचाइजी को अवगत करा दिया है।

बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'पूरी संभावना है कि आइपीएल 19 सितंबर (शनिवार) को शुरू होगा और फाइनल आठ नवंबर (रविवार) को खेला जाएगा। इस तरह से यह 51 दिन तक चलेगा और यह फ्रेंचाइजी और प्रसारकों के अलावा अन्य हितधारकों के अनुकूल होगा।'

ऐसी अटकल लगाई जा रही थी आइपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा लेकिन बीसीसीआइ इसे एक सप्ताह पहले शुरू करना चाहता है ताकि भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर असर नहीं पड़े।

अधिकारी ने कहा, 'भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया सरकार के नियमों के अनुसार वहां पहुंचने पर 14 दिन तक क्वारंटाइन पर रहना होगा। इसमें देरी से परेशानी हो सकती है। इस 51 दिन के आइपीएल कार्यक्रम की अच्छी बात यह होगी कि इसमें एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा। सात सप्ताह तक टूर्नामेंट चलने से हम पांच दिन दो मैचों के आयोजन के मूल कार्यक्रम पर टिके रह सकते हैं।'

प्रत्येक टीम को अभ्यास के लिए एक महीने के समय की जरूरत प़़डेगी और ऐसे में फ्रेंचाइजी 20 अगस्त तक आयोजन स्थलों पर पहुंच जाएंगी। इससे उन्हें तैयारी के लिए चार सप्ताह का समय मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.