Move to Jagran APP

RCB vs KKR Eliminator match: केकेआर व आरसीबी के मुकाबले में हारने वाली टीम हो जाएगी खिताबी दौड़ से बाहर

RCB vs KKR Eliminator match कागजों पर यह दो ऐसी टीमों के बीच मुकाबला है जो समान रूप से मजबूत हैं लेकिन आंकड़ों के लिहाज से केकेआर का पलड़ा थोड़ा भारी है। उसने दोनों टीमों के बीच खेले गए 28 मैचों में से 15 में जीत दर्ज की है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 09:54 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 08:23 AM (IST)
RCB vs KKR Eliminator match: केकेआर व आरसीबी के मुकाबले में हारने वाली टीम हो जाएगी खिताबी दौड़ से बाहर
आइपीएल 2021 एलिमिनेटर मैच में आरसीबी का सामना ककेआर से होगा (फोटो- एएनआई)

शारजाह, प्रेट्र। अपने पहले खिताब की कवायद में लगी रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के एलिमिनेटर में जब पूर्व चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) का सामना करेगी तो विराट कोहली के रणनीतिक कौशल और इयोन मोर्गन के धैर्य की भी कड़ी परीक्षा होगी।

loksabha election banner

इस सत्र के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके कोहली की अगुआई में आरसीबी 2016 में फाइनल में पहुंची थी। इसके अलावा उनके नेतृत्व में टीम 2015 और 2020 में भी प्लेआफ में पहुंची थी और अब कोहली खिताब के साथ कप्तानी से शानदार विदाई लेना चाहेंगे। मोर्गन के सामने केकेआर की खोयी प्रतिष्ठा फिर से हासिल करने की चुनौती है। टीम ने 2012 से 2014 के बीच तीन साल के अंदर गौतम गंभीर की अगुआई में दो बार खिताब जीता था।

कागजों पर यह दो ऐसी टीमों के बीच मुकाबला है जो समान रूप से मजबूत हैं, लेकिन आंकड़ों के लिहाज से केकेआर का पलड़ा थोड़ा भारी है। उसने दोनों टीमों के बीच खेले गए 28 मैचों में से 15 में जीत दर्ज की है। आरसीबी की टीम हालांकि अपने अंतिम लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्के से जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से भरी है। वह 14 मैचों में 18 जीत से अंकतालिका में तीसरे स्थान पर रही। केकेआर ने दूसरी तरफ पहले चरण के लचर प्रदर्शन के बाद यूएई चरण में सात में से पांच मैच जीते और 14 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया। मोर्गन की टीम ने राजस्थान रायल्स के खिलाफ 86 रन की बड़ी जीत से प्लेआफ में जगह पक्की की और वह आगे भी अपनी इस लय को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। लेकिन, मैदान पर पिछले रिकार्ड अधिक मायने नहीं रखेंगे और मैच में महत्वपूर्ण मौकों पर अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम जीत दर्ज करेगी। यह बात कोहली और मोर्गन दोनों अच्छी तरह से जानते हैं। दोनों कप्तानों के पास अच्छे कुशल खिलाड़ी हैं।

आरसीबी में कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल और देवदत्त पडीक्कल के रूप में दमदार बल्लेबाज हैं। श्रीकर भरत का अच्छा प्रदर्शन टीम के लिए सकारात्मक संकेत हैं, लेकिन टीम को उचित संयोजन तलाशने की जरूरत है जिसमें वह अभी तक नाकाम रही है। विकेटकीपर बल्लेबाज भरत ने आरसीबी के पिछले मैच में 52 गेंदों पर नाबाद 78 रन बनाए और आखिरी गेंद पर विजयी छक्का लगाया। आरसीबी की तरफ से मैक्सवेल ने हालांकि अहम भूमिका निभाई है। इस आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने इस सत्र में 498 रन बनाए हैं। कोहली को हालांकि बड़ी पारी खेलने की जरूरत है। गेंदबाजी में हर्षल पटेल ने सनसनीखेज प्रदर्शन किया है। उन्होंने 14 मैचों में 30 विकेट लिए जिसमें मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक भी शामिल है। मुहम्मद सिराज और जार्ज गार्टन प्रभावशाली रहे हैं, जबकि युजवेंद्रा सिंह चहल ने 16 विकेट लेकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है।

केकेआर की तरफ से भी गेंदबाजों ने अच्छी भूमिका निभाई है। लाकी फग्र्यूसन और शिवम मावी सही समय में फार्म में लौटे हैं, जबकि स्पिनर वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन और शाकिब अल हसन प्रभावशाली रहे हैं। बल्लेबाजी में शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी और नीतीश राणा ने अच्छा प्रदर्शन किया है और देखना होगा कि वे शारजाह की धीमी पिच पर पटेल और चहल का कैसे सामना करते हैं। कप्तान मोर्गन की खराब फार्म टीम के लिए चिंता का विषय है। 

टीमें :

रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु : कोहली (कप्तान), नवदीप सैनी, ग्लेन मैक्सवेल, डेन क्रिश्चियन, रजत पाटीदार, दुष्मंता चमीरा, पवन देशपांडे, मुहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, मुहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, वानिंदु हसरंगा, जार्ज गार्टन, युजवेंद्रा सिंह चहल, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडीक्कल, काइल जेमिसन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, टिम डेविड, आकाश दीप, एबी डिविलियर्स।

कोलकाता नाइटराइडर्स : इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लाकी फग्र्यूसन, पवन नेगी, एम प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, शिवम दुबे, टिम साउथी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.