Move to Jagran APP

IPL 2021 MI vs RR: मुंबई और राजस्थान के बीच अहम मुकाबला, हारने वाली टीम प्लेआफ से हो जाएगी बाहर

IPL 2021 MI vs RR टूर्नामेंट के 14 साल के इतिहास में अब तक कोई भी टीम खिताबी हैट्रिक नहीं बना पाई है। खिताबी हैट्रिक से टीम की बढ़ती दूरियों की निराशा कप्तान रोहित शर्मा के चेहरे पर स्पष्ट देखी जा सकती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 07:32 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 07:32 PM (IST)
IPL 2021 MI vs RR: मुंबई और राजस्थान के बीच अहम मुकाबला, हारने वाली टीम प्लेआफ से हो जाएगी बाहर
मुंबई इंडियंस टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

शारजाह, प्रेट्र। मुंबई इंडियंस को अगर आइपीएल में अपनी उम्मीदों को जीवंत बनाए रखना है तो मंगलवार को  राजस्थान रायल्स के खिलाफ होने वाले महत्वपूर्ण मैच में उसके भारतीय सितारों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। पांच बार की चैंपियन मुंबई खिताबी हैट्रिक का लक्ष्य लेकर इस बार टूर्नामेंट में उतरी थी, लेकिन बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण टीम को नुकसान उठाना पड़ा। टूर्नामेंट के 14 साल के इतिहास में अब तक कोई भी टीम खिताबी हैट्रिक नहीं बना पाई है। खिताबी हैट्रिक से टीम की बढ़ती दूरियों की निराशा कप्तान रोहित शर्मा के चेहरे पर स्पष्ट देखी जा सकती है जिससे यह भी पता चल जाता है कि मुंबई की टीम अभी किस मनोदशा से गुजर रही है। ऐसी परिस्थितियों में उसे राजस्थान रायल्स की टीम का सामना करना है, जो मुंबई के रहने वाले दो खिलाडि़यों यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे की धमाकेदार पारियों से चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) को हराने के बाद इस मैच में उतरेगी।

loksabha election banner

समीकरण दोनों टीमों के लिए समान हैं। दोनों टीमों को न सिर्फ अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे, बल्कि रन रेट बेहतर करने के लिए बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। रायल्स का नेट रन रेट -0.337 है, जबकि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण मुंबई का नेट रन रेट -0.453 हो गया है। इस मैच में हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी, लेकिन जीतने वाली टीम के लिए रास्ता तब भी आसान नहीं होगा, क्योंकि कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) अगले मैच में जीत से 14 अंक पर पहुंच जाएगी और उसका नेट रन रेट +0.294 के साथ काफी बेहतर है। इसका मतलब है कि यदि मुंबई मंगलवार को राजस्थान को हरा देती है और फिर अपने अंतिम मैच में सनराइजर्स हैदराबाद पर भी जीत दर्ज करती है, तब भी प्लेआफ में उसकी जगह पक्की नहीं मानी जा सकती है। इसलिए रोहित, सूर्यकुमार यादव, क्विंटन डिकाक और कीरोन पोलार्ड को अब अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। हार्दिक पांड्या लय में लौट रहे हैं। शारजाह की पिच भी अब बेहतर नजर आ रही है जो मुंबई के बल्लेबाजों के लिए खुशी का कारण हो सकता है।

रायल्स की गेंदबाजी में मुस्तफिजुर रहमान ही सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं। ऐसे में देखना होगा कि मुस्तफिजुर, चेतन सकारिया और अन्य गेंदबाज मुंबई के बल्लेबाजों को रोकने के लिए क्या रणनीति अपनाते हैं।इसी तरह से जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और राहुल चाहर जैसे गेंदबाजों के लिए जायसवाल और इविन लुइस जैसे बल्लेबाजों को रोकना चुनौती होगी। 

टीम :

राजस्थान रायल्स : संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, इविन लुइस, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, ओशाने थामस, मुस्तफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कंडे, जयदेव उनादकट, महिपाल लोमरोर।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकाक, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, अनुकूल राय, सिमरजीत सिंह, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जेम्स नीशाम, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, मार्को जेनसेन, युद्धवीर सिंह, एडम मिल्ने, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, राहुल चहर, ट्रेंट बोल्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.