Move to Jagran APP

IPL 2021 Auction के लिए बनाए गए ये 5 नियम, फ्रेंचाइजियों को ध्यान में रखनी होंगी ये बातें

IPL Auction 2021 Rules इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 14वें सीजन के लिए चेन्नई में होने वाले ऑक्शन के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने कुछ नियम तय किए हैं जिनका पालन फ्रेंचाइजियों को करना होगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 09:36 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 09:36 AM (IST)
IPL 2021 Auction के लिए बनाए गए ये 5 नियम, फ्रेंचाइजियों को ध्यान में रखनी होंगी ये बातें
IPL 2021 का ऑक्शन आज होना है

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL Auction 2021 Rules: चेन्नई में इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए ऑक्शन आज यानी गुरुवार 18 फरवरी को होना है। आइपीएल के 14वें सीजन की नीलामी के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने कुछ नियम बनाए हैं, जिनका पालन आइपीएल की आठों फ्रेंचाइजियों को करना होगा। कुछ टीमों को ज्यादा खिलाड़ियों की जरूरत है तो कुछ टीमों को कुछ ही खिलाड़ी चाहिए। 291 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट हुए, जिसमें से कुछ खिलाड़ी टीमों द्वारा भी शॉर्टलिस्ट किए गए हैं। हालांकि, कोई भी टीम अपने पर्स से ज्यादा रकम खर्च नहीं कर सकती है।

loksabha election banner

पहला नियम: किसी भी फ्रेंचाइजी को अपने पर्स बैलेंस से ऊपर खिलाड़ी को खरीदने की अनुमति नहीं होगी। खिलाड़ियों को खरीदने के लिए प्रत्येक फ्रेंचाइजी को कुल 85 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। KXIP के पास खिलाड़ियों पर खर्च करने के लिए उनके पर्स में 53.2 करोड़ रुपये बाकी हैं। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के पास पर्स में सबसे कम पैसा (10.75 करोड़ रुपये) है।

दूसरा नियम: खर्च किए जाने वाले कुल पैसे (85 करोड़ रुपये) से, प्रत्येक फ्रेंचाइजी को कम से कम 75% राशि खर्च करनी होगी। ऐसे मामले में जहां एक फ्रेंचाइजी 70 फीसदी पैसे में अपनी टीम को पूरा करती है तो शेष 5 फीसदी शेष राशि सीधे बीसीसीआइ के पास जाएगी। KXIP, RCB, और RR इसलिए नीलामी में बड़े खिलाड़ियों को साइन करेंगी।

तीसरा नियम: राइट टू मैच (RTM) कार्ड का विकल्प फ्रेंचाइजी के लिए उपलब्ध नहीं होगा, जिसका अर्थ है कि वे अन्य फ्रेंचाइजी की बोलियों का मिलान नहीं कर पाएंगे और न इस नीलामी से पहले रिलीज किए गए खिलाड़ियों को फिर से साइन करेंगे। एक रिलीज किए गए खिलाड़ी को फिर से साइन करना है तो फिर फ्रेंचाइजी को बोली में शामिल होना होगा।

चौथा नियम: बीसीसीआइ द्वारा स्क्वाड की ताकत पर न्यूनतम और अधिकतम कैपिंग दोनों निर्धारित किए गए हैं। प्रत्येक टीम में खिलाड़ियों की संख्या किसी भी हालत में 25 से अधिक नहीं हो सकती है, जबकि प्रत्येक टीम में खिलाड़ियों की न्यूनतम संख्या 18 होनी चाहिए। विराट कोहली की RCB में इस नीलामी में सबसे अधिक खाली स्लॉट हैं, जबकि डेविड वार्नर की SRH में कम से कम है तीन स्लॉट बाकी हैं।

पांचवां नियम: भारतीय और विदेशी प्रतिभाओं के हस्ताक्षर पर BCCI द्वारा कैपिंग भी निर्धारित की गई है। प्रत्येक फ्रेंचाइजी में अधिकतम 25 भारतीय खिलाड़ी और न्यूनतम 17 भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं। इसी तरह, प्रत्येक फ्रेंचाइजी में टीम में अधिकतम 8 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हो सकते हैं, लेकिन निचली सीमा पर कोई कैपिंग नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.