Move to Jagran APP

यूएई में आइपीएल 2020 का आयोजन होना लगभग तय, BCCI बैठक में हुआ फैसला

BCCI इस बात पर राजी हो गई है कि टी20 वर्ल्ड कप स्थगित होने की सूरत में आइपीएल का आयोजन यूएई में कराया जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 06:56 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 06:56 AM (IST)
यूएई में आइपीएल 2020 का आयोजन होना लगभग तय, BCCI बैठक में हुआ फैसला
यूएई में आइपीएल 2020 का आयोजन होना लगभग तय, BCCI बैठक में हुआ फैसला

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) की शीर्ष परिषद इस बात पर लगभग तैयार हो गई है कि ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में प्रस्तावित टी-20 विश्व कप के स्थगित होने की स्थिति में इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) को सितंबर-अक्टूबर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराया जाएगा। हालांकि इस पर आधिकारिक फैसला आइपीएल गवर्निग काउंसिल टी-20 विश्व कप पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के अंतिम निर्णय के बाद लेगी।

loksabha election banner

बीसीसीआइ की शीर्ष परिषद की सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक करीब चार घंटे तक चली और इसमें 11 सूत्रीय एजेंडे पर चर्चा हुई। हालांकि आश्चर्य की बात यह है कि आइपीएल, घरेलू क्रिकेट के आयोजन, भविष्य दौरा कार्यक्रम और बिहार क्रिकेट सहित किसी भी मुद्दे पर शीर्ष परिषद कोई फैसला नहीं ले सकी। इसमें सभी लोग इस बात पर सहमत हुए कि कोरोना के कारण अप्रैल-मई में नहीं हो सके आइपीएल को सितंबर-नवंबर में यूएई में कराया जाए। हालांकि इस पर भी आधिकारिक फैसला नहीं हो सका।

आइसीसी पहले ही टी-20 विश्व कप को स्थगित करने के फैसले को लेकर बैठक कर चुकी है, लेकिन उसने अंतिम फैसला नहीं लिया है जिससे बीसीसीआइ नाराज भी है और उसे लगता है कि अंतरराष्ट्रीय संस्था जानबूझकर इसे लटका रही है। आइसीसी के मुताबिक वह सही समय पर सही फैसला लेना चाहती है। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चेतावनी जारी हो चुकी है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने जून में कहा था कि टी-20 विश्व कप की तैयारियों के बारे में इस वर्ष सोचना एक तरह से काल्पनिक बात है। एडिंग्स को संदेह है कि महामारी के दौर में 16 टीम की मेजबानी करना वास्तविक तौर पर सही नहीं होगा। वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड में इंग्लिश और कैरेबियाई टीम के बीच शुरू हुई टेस्ट सीरीज से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो चुकी है।

यूएई ही क्यों

2014 में बीसीसीआइ यूएई में आइपीएल के आधे सत्र का आयोजन करवा चुका है। यूएई से भारत सहित अधिकतर देशों की कनेक्टिविटी अच्छी है जिससे इसमें भारत सहित अन्य देशों के खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ आसानी से पहुंच सकते हैं। यूएई में क्वारंटाइन का समय भी अन्य देशों की अपेक्षा कम है। चाहे बात मेडिकल सुविधाओं की हो या आइपीएल के पिछले अनुभव की, सभी बातें यूएई के पक्ष में जाती हैं।

करार वाले खिलाडि़यों का कैंप

बीसीसीआइ कह चुकी है कि वह करार के अंतर्गत आने वाले खिलाडि़यों के लिए ही कंडीशनिंग कैंप का आयोजन करेगी। शीर्ष परिषद में इसके लिए धर्मशाला और अहमदाबाद के नामों पर चर्चा हुई। हालांकि इस पर भी अंतिम फैसला नहीं लिया गया। क्रिकेटरों के बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) नहीं जा पाने की वजह से इस कैंप का अहमदाबाद या धर्मशाला में होना लगभग तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.