Move to Jagran APP

IPL 2019: राजस्थान की उम्मीदों पर फिरा पानी, बारिश के कारण मैच का नहीं निकला नतीजा

राजस्थान को जीत के लिए 10 गेंद में 22 रनों की जरूरत थी लेकिन बारिश एक बार फिर शुरू हो गई और अंपायरों ने मैच को रद्द कर दिया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 03:27 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 07:24 AM (IST)
IPL 2019: राजस्थान की उम्मीदों पर फिरा पानी, बारिश के कारण मैच का नहीं निकला नतीजा
IPL 2019: राजस्थान की उम्मीदों पर फिरा पानी, बारिश के कारण मैच का नहीं निकला नतीजा

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर (आरसीबी) के खिलाफ मंगलवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में उतरने से पहले प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें संजो रही राजस्थान रॉयल्स की टीम ने सोचा भी नहीं होगा कि उसकी उम्मीदों पर बारिश ही पानी फेर देगी। तेज बारिश के कारण यह मुकाबला करीब साढ़े तीन घंटे की देरी से शुरू हुआ तो इसे 20-20 ओवर से घटाकर पांच-पांच ओवर का कर दिया गया। हालांकि, मैच खत्म होने में जब सिर्फ 11 गेंद बाकी थीं, तो एक बार फिर बारिश हो गई और दूसरी पारी के पूरे पांच ओवर नहीं हो पाने की वजह से इस मुकाबले का कोई परिणाम नहीं निकल सका। इससे दोनों टीमों को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ा।

loksabha election banner

टॉस जीतकर रॉजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने पाटा विकेट पर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टॉस होकर निपटा ही था कि मैदान में तेज बारिश होने लगी। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम देश में सर्वश्रेष्ठ है। यही वजह थी कि मैदानकर्मियों ने मैदान और पिच को खेलने के लिए उपयुक्त बना दिया। रात नौ बजे बारिश रुकी और मैदानकर्मियों ने काम करना शुरू कर दिया, लेकिन तभी दोबारा बारिश आ गई। आखिरकार रात करीब 10 बजे जाकर बारिश रुकी और अंपायरों ने 10:40 पर दोबारा मैदान का मुआयना किया। इसके बाद पांच-पांच ओवर का मैच रात के 11.36 बजे शुरू हुआ।

विराट का आक्रामण : विराट मौके का फायदा उठाते हुए पार्थिव पटेल की जगह एबी डिविलियर्स को सलामी बल्लेबाज के तौर पर लेकर आए। विराट ने वरुण आरोन की पहली ही दो गेंद पर छक्के लगाकर अपने इरादे जता दिए थे। इसके बाद डिविलियर्स ने भी दो चौके निकाले। पहले ओवर में दोनों ने 23 रन निकाले।

गोपाल की हैट्रिक से बदला खेल : अगले ही ओवर में स्मिथ ने लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल को गेंद थमाई और उन्होंने पूरे मैच का ही पासा बदल दिया। गोपाल की पहली दो गेंद पर विराट ने छक्का और चौका मारा, लेकिन चौथी गेंद पर वह सीमा रेखा पर लपके गए। विराट ने सात गेंद में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 25 रन बनाए। इसके अगली गेंद पर गोपाल ने डिविलियर्स को भी 10 रनों पर चलता कर दिया।

आखिरी गेंद पर गोपाल ने मार्कस स्टोइनिस को आउट करके आइपीएल के इस सत्र की दूसरी हैट्रिक पूरी की। गोपाल की यह इस वर्ष की दूसरी हैट्रिक भी है, इससे पहले उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी हैट्रिक ली थी। यहां से मैच पूरी तरह से बदल गया।

पराग ने दिखाया बिहू डांस

अगले ओवर में रेयान पराग ने गुरकीरत मान को छह रनों पर चलता कर दिया। मान को आउट करने के बाद असम के पराग का बिहू डांस देखने को मिला। इससे अगले ओवर में जयदेव उनादकट ने पार्थिव पटेल को आठ रनों पर पवेलियन भेजकर आरसीबी को पांचवां झटका दिया।

थॉमस भी चमके

चार ओवर में पांच विकेट पर 54 रन बना चुकी आरसीबी को तेज गेंदबाज ओसने थॉमस ने बड़े स्कोर तक नहीं बढ़ने दिया। थॉमस ने पहले हेनरिक क्लासेन का विकेट निकाला। इसके एक गेंद पर थॉमस ने पवन नेगी को भी चलता कर दिया। इसी के साथ आरसीबी ने पांच ओवर में सात विकेट पर 62 रन बनाए।

सैमसन ने तो जिता ही दिया था

राजस्थान की ओर से सलामी बल्लेबाजी करने आए संजू सैमसन ने लियाम लिविंगस्टोन के साथ मिलकर लगभग राजस्थान को जीत दिला दी थी। उमेश यादव के पहले ओवर में संजू ने 10 रन निकाले। इसके बाद नवदीप सैनी की पहली दो गेंद पर लिविंगस्टोन ने एक चौका और एक छक्का लगाया। अगले ओवर में संजू ने फिर कमान संभाली और कुलवंत खेजरोलिया के ओवर में तीन छक्के जड़कर टीम को तीन ओवर में 40 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया।

12 में चाहिए थे 23 रन

आखिरी के दो ओवर में राजस्थान को 12 गेंद में 23 रनों की आवश्यकता थी। विराट की खराब कप्तानी यहां एक बार फिर दिखी जब उन्होंने लेग स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल को चौथा ओवर दिया। युजवेंद्र ने दूसरी ही गेंद पर सैमसन को 28 रन पर पवेलियन भेजकर राजस्थान को पहला झटका दिया। संजू ने 13 गेंद की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए।

फिर बारिश और खेल खत्म

राजस्थान को जीत के लिए 10 गेंद में 22 रनों की जरूरत थी, लेकिन बारिश एक बार फिर शुरू हो गई और अंपायरों ने मैच को रद्द कर दिया। इस समय तक राजस्थान ने 3.2 ओवर में एक विकेट पर 41 रन बना लिए थे। इसी के साथ मैच का परिणाम नहीं निकल सका और दोनों टीम को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ा। हालांकि, डकवर्थ लुइस के नियम के मुताबिक राजस्थान एक रन से आगे थी, लेकिन इस नियम को लागू होने के लिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच ओवर खेलने जरूरी होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.