Move to Jagran APP

Ind vs Aus: आस्ट्रेलिया के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाएंगी भारतीय महिलाएं, शनिवार को दूसरा मुकाबला

मंधाना और शेफाली ने इस दौरे में अच्छी फार्म दिखाई है। इन दोनों ने टेस्ट मैचों में उपयोगी पारियां खेली और पहले टी-20 में भी टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी। चोट के कारण वनडे और एकमात्र डे-नाइट टेस्ट में नहीं खेल पाने वाली कप्तान हरमनप्रीत ने भी वापसी की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 07:19 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 07:19 PM (IST)
Ind vs Aus: आस्ट्रेलिया के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाएंगी भारतीय महिलाएं, शनिवार को दूसरा मुकाबला
भारतीय महिला क्रिकेट टीम के सदस्य (एपी फोटो)

गोल्ड कोस्ट, प्रेट्र। बारिश के कारण रद हुए पहले टी-20 में जेमिमा रोड्रिग्स की फार्म में वापसी से उत्साहित भारतीय महिला टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 में आक्रामक रवैये के साथ उतरेगी।

loksabha election banner

जेमिमा को 50 ओवरों के प्रारूप में लगातार असफलता के बाद अंतिम एकादश में अपना स्थान गंवाना पड़ा था लेकिन उन्होंने पहले टी-20 में 36 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाकर अच्छी वापसी की। बारिश के कारण यह मैच पूरा नहीं हो पाया था। 21 वर्षीय जेमिमा ने 'द हंड्रेड' में अच्छा प्रदर्शन किया था और यह अच्छा संकेत है कि उन्होंने अपनी उस फार्म को बरकरार रखा है। उनकी वापसी से भारतीय टीम की बल्लेबाजी अधिक आक्रामक हो गई जिसमें शीर्ष क्रम में स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा जैसी धुरंधर बल्लेबाज हैं।

मंधाना और शेफाली ने इस दौरे में अच्छी फार्म दिखाई है। इन दोनों ने टेस्ट मैचों में उपयोगी पारियां खेली और गुरुवार को पहले टी-20 में भी टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी। चोट के कारण वनडे और एकमात्र डे-नाइट टेस्ट में नहीं खेल पाने वाली कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी वापसी की। इससे भारतीय बल्लेबाजी काफी मजबूत बन गई है।

भारत को दौरे के शुरू में परिस्थितियों से तालमेल बिठाने में समय लगा और उसने पहले दोनों वनडे गंवाए लेकिन इसके बाद उसने दबदबा बनाए रखा है। उसने तीसरे वनडे में दो विकेट से जीत दर्ज करके आस्ट्रेलिया के वनडे में 26 जीत के अभियान पर रोक लगाई और फिर बारिश से प्रभावित टेस्ट में भी अपना पलड़ा भारी रखा था। पहले टी-20 में भी भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाने की स्थिति में दिख रही थी। बारिश के कारण जब खेल रोका गया तब उसने 15.2 ओवर में चार विकेट पर 131 रन बनाए थे। हरमनप्रीत की अगुआई वाली भारतीय टीम अगले दो टी-20 में अच्छा प्रदर्शन जारी रखकर दौरे का सकारात्मक अंत करना चाहेगी।

युवा यास्तिका भाटिया और रिचा घोष के लिये भी मध्यक्रम में अपना जलवा दिखाने का यह अच्छा मौका है। गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, मेघना सिंह, रेणुका सिंह और दीप्ति शर्मा पर रहेगी। दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया के पास कई आलराउंडर हैं और ऐसे में कप्तान मेग लैनिंग के पास विकल्पों की कमी नहीं है। उसके पास एलिस पैरी, एलिसा हीली, लैनिंग, एशलीग गार्डनर और बेथ मूनी के रूप में अनुभवी खिलाड़ी भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.