IND W vs SL W: मिताली के संन्यास के बाद पहली बार सीरीज खेलने उतरेगी टीम इंडिया, गुरुवार को श्रीलंका से मुकाबला

IND W vs SL W बर्मिघम में आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के टी-20 प्रारूप को शामिल किया गया है जबकि आइसीसी महिला टी-20 विश्व कप भी आठ महीने दूर है और ऐसे में भारतीय टीम अपने अभियान की ठोस शुरुआत करना चाहेगी।

Viplove KumarPublish: Wed, 22 Jun 2022 09:11 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2022 11:13 PM (IST)
IND W vs SL W: मिताली के संन्यास के बाद पहली बार सीरीज खेलने उतरेगी टीम इंडिया, गुरुवार को श्रीलंका से मुकाबला

दांबुला, पीटीआइ। भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार से श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज के पहले टी-20 मैच में सभी प्रारूपों की नई कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुआर्ई में नई शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। बर्मिघम में आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के टी-20 प्रारूप को शामिल किया गया है, जबकि आइसीसी महिला टी-20 विश्व कप भी आठ महीने दूर है और ऐसे में भारतीय टीम अपने अभियान की ठोस शुरुआत करना चाहेगी।

यह वनडे विश्व कप 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय महिला टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है। दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के संन्यास के बाद यह भारतीय टीम की पहली प्रतियोगिता है। मिताली ने 23 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के बाद क्रिकेट से संन्यास लिया। निजी तौर पर कप्तान हरमनप्रीत की नजरें मिताली को पीछे छोड़ने पर टिकी होंगी। 33 साल की हरमनप्रीत ने 121 मैच में 2319 रन बनाए हैं और उन्हें खेल के सबसे छोटे प्रारूप में मिताली को पीछे छोड़ने के लिए 46 रन की दरकार है।

मेजबान श्रीलंका हालांकि सीरीज की शुरुआत बैकफुट पर करेगा क्योंकि टीम को हाल में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज में 0-3 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा। भारत को हालांकि ओशादी रणसिंघे और चमारी अट्टापट्टू जैसी श्रीलंका की अनुभवी खिलाडि़यों से सतर्क रहना होगा। भारत ने पिछली टी-20 मैच इस साल फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें टीम को 18 रन से हार मिली थी। मौजूदा फार्म को देखते हुए भारत को मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार से काफी उम्मीदें होंगी।

तीन मैचों की टी-20 सीरीज के बाद इतने ही मैच की वनडे सीरीज भी होगी, जिसके मैच पल्लेकल में एक, चार और सात जुलाई को होंगे।

टीमें :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, सिमरन बहादुर, यस्तिका भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, रिचा घोष, साभिनेनी मेघना, मेघना सिंह, पूनम यादव, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्ज, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव।

श्रीलंका : चमारी अट्टापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डिसिल्वा, कविशा दिलहारी, विशमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता मादवी, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी रणसिंघे, सत्य संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी, थारिका सेवंडी। 

Edited By Viplove Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept