Move to Jagran APP

क्रिकेट करियर में 972 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा, लिखा भावुक कर देने वाला खत

R Vinay Kumar announces retirement भारत की तरफ से वनडे टेस्ट और टी20 तीनों ही फॉर्मेट में खेलने वाले गेंदबाज विनय कुमार ने करियर में 900 से ज्यादा विकेट चटकाए जिसमें फर्स्टक्लास में हासिल किए गए 504 विकेट शामिल रहे।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 03:40 PM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 04:17 PM (IST)
क्रिकेट करियर में 972 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा, लिखा भावुक कर देने वाला खत
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आर विनय कुमार - फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज आ विनय कुमर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। शुक्रवार 26 फरवरी 2021 को कुमार ने अपने 17 साल के क्रिकेट करियर पर विराम लगाने की घोषणा की। भारत की तरफ से वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों ही फॉर्मेट में खेलने वाले इस गेंदबाज ने करियर में 900 से ज्यादा विकेट चटकाए जिसमें फर्स्टक्लास में हासिल किए गए 504 विकेट शामिल रहे।

loksabha election banner

विनय कुमार ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए अपने संन्यास की घोषणा की। उन्होंने फैंस और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को शुक्रिया किया। विनय कुमार ने भारत की तरफ से खेलने को जीवन का सबसे अच्छा लम्हा बताया। 

भारत की तरफ से साल 2010 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले आर विनय कुमार ने 2013 में अपना आखिरी मैच खेला था। मई 2010 में श्रीलंका के खिलाफ विनय कुमार ने टी20 क्रिकेट से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। भारत के लिए इस गेंदबाज ने 31 वनडे 9 टी20 और एक मात्र टेस्ट मैच खेला। वनडे में विनय कुमार के नाम 38, टी20 में 10 और टेस्ट में 1 विकेट है।

आज 25 साल तक दौड़ने के बाद देवांगेरे एक्सप्रेस जीवन के कई स्टेशन से गुजरने के बाद आखिरकार उस स्टेशन पर पहुंच गई जिसे रिटायरमेंट कहते हैं। काफी सारे मिले जुले ख्यालों के साथ मैं विनय कुमार अपने इंटरनेशनल और फर्स्टक्लास क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करता हू।

कर्नाटक के इस गेंदबाज ने 139 फर्स्टक्लास मैच खेलते हुए 504 विकेट चटकाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 32 रन देकर 8 विकेट रहा। नवंबर 2004 में विनय कुमार ने फर्स्टक्लास क्रिकेट डेब्यू किया था। फरवरी 2020 में उन्होंने पुडुचेरी के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.