Move to Jagran APP

Ind vs WI सीरीज के दौरान No Ball पर फैसला नहीं करेगा फील्ड अंपायर, इन पर होगी जिम्मेदारी

Ind vs WI ICC ने ये फैसला किया है कि भारत व वेस्टइंडीज के बीच होने वाले क्रिकेट सीरीज के दौरान नो बॉल पर फैसला फील्ड अंपायर नहीं लेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 06:14 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 04:35 PM (IST)
Ind vs WI सीरीज के दौरान No Ball पर फैसला नहीं करेगा फील्ड अंपायर, इन पर होगी जिम्मेदारी
Ind vs WI सीरीज के दौरान No Ball पर फैसला नहीं करेगा फील्ड अंपायर, इन पर होगी जिम्मेदारी

दुबई, प्रेट्र। भारत व वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले टी 20 और वनडे सीरीज के दौरान एक नई बात क्रिकेट फैंस को देखने को मिलेगी। दोनों देशों के बीच खेले जाने वाले इस क्रिकेट सीरीज के दौरान नो बॉल पर फैसला फील्ड अंपायर नहीं बल्कि थर्ड अंपायर लेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आइसीसी ने इस बात की घोषणा की है। 

loksabha election banner

भारत व वेस्टइंडीज को इस क्रिकेट सीरीज के दौरान तीन-तीन टी 20 और वनडे मैच खेलने हैं। इसकी शुरुआत शुक्रवार से हैदराबाद में हो रही है और इसमें तकनीक के द्वारा नो बॉल पर फैसला लेने का ट्रायल किया जाएगा। आइसीसी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इस पूरे ट्रायल के दौरान हर नो बॉल पर फैसला तीसरा अंपायर ही करेगा। यानी अगर कोई गेंदबाज नो बॉल फेंकता है तो थर्ड अंपायर पहले ये तय करेगा कि ये गेंद सही थी या नहीं और अगर वो पाएगा कि ये गेंद नो थी तब वो फील्ड अंपायर से बात करेगा और फिर मैदान पर मौजूद अंपायर ही उसे नो बॉल करार देगा। इसका ये मतलब है कि फील्ड अंपायर तीसरे अंपायर की सहमति के बिन नो बॉल पर अपना फैसला नहीं देगा। आइसीसी की तरफ से कहा गया है कि यहां पर बेनेफिट ऑफ डाउट का फायदा गेंदबाज को ही मिलेगा। 

आइसीसी की तरफ से कहा गया है कि अगर फैसला देने में देर होती है तो मैदान पर मौजूद अंपायर आउट का फैसला बदलेगा (अगर बल्लेबाज आउट हुआ हो तो उस स्थिति में)। इसके अलावा अन्य सभी फैसले पहले की तरह मैदान पर मौजूद अंपायर ही लेंगे। आइसीसी ने कहा कि इस ट्रायल को नो बॉल की सटीकता को जांचने के पैमाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा और ये भी देखा जाएगा कि इससे खेल की रफ्तार पर क्या असर होगा है। क्रिकेट में अब नो बॉल पर फैसला तीसरे अंपायर के द्वारा किया जाएगा इसका फैसला इस साल अगस्त में लिया गया था। इसे सबसे पहले साल 2016 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए वनडे सीरीज में आजमाया गया था।  इसके बाद अब इसका उपयोग किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.