Move to Jagran APP

Ind vs SA: टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने बनाए 303 रन, इन खिलाड़ियों ने भी बिखेरा जलवा

India vs South Africa Test भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी है। इस मैच में रोहित शर्मा के बल्ले से कुल 303 रन निकले हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 02:05 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 02:05 PM (IST)
Ind vs SA: टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने बनाए 303 रन, इन खिलाड़ियों ने भी बिखेरा जलवा
Ind vs SA: टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने बनाए 303 रन, इन खिलाड़ियों ने भी बिखेरा जलवा

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। India vs South Africa Test: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी है। इस मैच में रोहित शर्मा के बल्ले से कुल 303 रन निकले हैं। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से रौंदकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की ये तीसरी जीत है। इससे पहले भारत ने लगातार दो टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज को हराया था।

loksabha election banner

रोहित बने टेस्ट के हिटमैन

बतौर ओपनर पहला टेस्ट मैच खेलने वाले रोहित शर्मा ने इस मैच में कुल 303 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित के बल्ले से पहली पारी में 176 रन, जबकि दूसरी पारी में 127 रन निकले। इस तरह टेस्ट के नए हिटमैन बने रोहित शर्मा के बल्ले से कुल 303 रन निकले, जिसमें दो शतक शामिल थे। इतना ही नहीं, रोहित शर्मा ने अपनी इन दोनों पारियों में कुल 13 छक्के लगाए जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। रोहित से पहले किसी भी खिलाड़ी ने एक टेस्ट मैच में इतने छक्के नहीं जड़े।

मयंक का दोहरा शतक

भारत की सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट मैच खेलने उतरे दाएं हाथ के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा। पांचवें टेस्ट मैच में मयंक के बल्ले से तीन अंकीय स्कोर निकला, जिसे उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील कर दिया। हालांकि, दूसरी पारी में वे महज 7 रन बनाकर आउट हो गए। इससे पहले मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर के कुल 4 मैचों में 3 अर्धशतक जड़े थे।

अश्विन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

आर अश्विन ने इस मैच में 8 विकेट चटकाकर महान मुथैया मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली, जिन्होंने 66 मैचों में 350 टेस्ट विकेट पूरे किए। इतने ही विकेट इतने ही मैचों में अब आर अश्विन ने भी चटका दिए हैं। अश्विन ने सातवीं बार टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सात विकेट लेने का कमाल किया था। 

शमी का प्रहार

पहली पारी में विकेट का कोटा खाली रखने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में दमदार गेंदबाजी की। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज और भारत के इशांत शर्मा जहां विकेट नहीं ले पा रहे थे। उसी पिच पर शमी ने दूसरी पारी में कुल 5 विकेट चटकाए, जिसमें से 4 विकेट उन्होंने बोल्ड के रूप में लिए। 

जडेजा का जलवा

इस मुकाबले में रवींद्र जडेजा ने दोनों पारियों में तेजी से 70 रन बनाए। दोनों पारियों में गेंदबाजी करते हुए जडेजा ने 6 विकेट झटके, जिसमें से 4 विकेट उन्होंने दूसरी पारी में चटकाए। इस पारी में उन्होंने एक कैच पकड़ा जो काफी शानदार रहा। ये दर्शाता है कि वे टीम के लिए किस हद तक काम करते हैं। 

मैच का लेखा-जोखा

आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज करने वाली फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीकाई टीम को इस आइसीसी टूर्नामेंट के पहले ही मैच में हार का मुंह देखना पड़ा। इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक (215 रन) जड़ा। वहीं, रोहित शर्मा 176 रन बनाकर आउट हुए। इनके अलावा रवींद्र जडेजा ने 30 और कप्तान विराट कोहली ने 20 रन बनाए।

इस तरह भारत ने 136 ओवर बल्लेबाजी करके 7 विकेट के नुकसान पर 502 रन बनाए। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 431 रन पर ढेर हो गई। प्रोटियाज टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 160 रन बनाए, जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने 111 रन की पारी खेली। वहीं, कप्तान फाफ डुप्लेसी 55 रन बनाकर आउट हुए। इनके अलावा सेन्युरन मुथुस्वामी ने 33 रन की पारी खेली। वहीं, भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने 7 विकेट झटके।

भारत को पहली पारी के आधार पर 71 रन की बढ़त मिली थी, जिससे आगे खेलते हुए मेजबान टीम ने 67 ओवरों में 4 विकेट खोकर 323 रन बनाए और पारी की घोषणा कर दी। इस पारी में भी रोहित शर्मा के बल्ले से शतक(127 रन) निकला। वहीं, चेतेश्वर पुजारा 81 रन बनाकर आउट हुए, जबकि नंबर चार पर खेलने आए रवींद्र जडेजा ने ताबड़तोड़ 40 रन बनाए। वहीं, कप्तान कोहली 31 और उकप्तान अजिंक्य रहाणे 27 रन बनाकर नाबाद लौटे। केशव महाराज ने दो विकेट लिए।

इस तरह दक्षिण अफ्रीका को भारत ने 395 रन का टारगेट दिया जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी 191 रन पर ढेर हो गई और मैच 203 रन से बड़े अंतर से हार गई। साउथ अफ्रीका के 5 बल्लेबाज दूसरी पारी में दहाई का आंकड़ा तक नहीं पार कर पाए। यहां तक कि 4 बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। भारत की ओर से दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने 5, रवींद्र जडेजा ने 4 और आर अश्विन ने 1 विकेट चटकाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.