Move to Jagran APP

Ind vs NZ: विराट ब्रिगेड को रहना होगा संभलकर, न्यूजीलैंड कर सकता है पलटवार

Ind vs NZ भारतीय टीम को जीत की लय बनाए रखने के लिए दूसरे मैच में काफी सावधानी बरतनी होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 07:28 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 06:06 AM (IST)
Ind vs NZ: विराट ब्रिगेड को रहना होगा संभलकर, न्यूजीलैंड कर सकता है पलटवार
Ind vs NZ: विराट ब्रिगेड को रहना होगा संभलकर, न्यूजीलैंड कर सकता है पलटवार

ऑकलैंड, प्रेट्र। भारतीय टीम के यहां ईडन पार्क में रविवार को होने वाले दूसरे टी-20 मुकाबले में विजेता संयोजन में बदलाव करने की संभावना नहीं है, लेकिन गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

loksabha election banner

नवदीप सैनी को मिल सकता है मौका

जसप्रीत बुमराह शुक्रवार को सीरीज के शुरुआती मुकाबले में दोनों टीमों में एकमात्र ऐसे गेंदबाज थे, जिन्होंने आठ रन प्रति ओवर से कम रन खर्च किए थे। मुहम्मद शमी (चार ओवर में 53 रन देकर कोई विकेट नहीं) और शार्दुल ठाकुर (तीन ओवर में 44 रन देकर एक विकेट) पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने इच्छानुसार बाउंड्री लगाई। शमी के अंतिम एकादश में अपना स्थान बरकरार रखने की उम्मीद है, इसलिए ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को शामिल किया जा सकता है। हालांकि, सैनी अपनी अतिरिक्त तेजी के कारण इस छोटे मैदान पर ज्यादा रन लुटा सकते हैं।

कुलदीप को मिल सकता है मौका

यह देखना होगा कि भारत तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के संयोजन पर बना रहता है या फिर कुलदीप यादव को टीम में युजवेंद्रा सिंह चहल और रवींद्र जडेजा के साथ शामिल कर सकता है। भारत के पास वाशिंगटन सुंदर दूसरा स्पिन विकल्प है। अगर भारत अतिरिक्त स्पिनर उतारता है तो ऑलराउंडर शिवम दुबे तीसरे तेज गेंदबाजी का विकल्प होंगे। परिस्थितियों को देखते हुए जडेजा और चहल ने शुक्रवार को अच्छा प्रदर्शन किया था, इन दोनों ने एक-एक विकेट लिया था। इसके अलावा चहल और कुलदीप वनडे विश्व कप समाप्त होने के बाद से एक साथ नहीं खेले हैं।

मजबूत है भारतीय बल्लेबाजी

बल्लेबाजी में विराट कोहली कप्तान के रूप में संतुष्ट थे, क्योंकि मध्यक्रम ने दबाव के समय में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। श्रेयस अय्यर ने 29 गेंद में नाबाद 58 रन की पारी खेलकर अपना चौथा स्थान मजबूत कर लिया है। यह दौरे की अच्छी शुरुआत थी, जिसमें टीम ने 204 रन के लक्ष्य को हासिल कर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। भारतीय टीम के लिए रवानगी से पहले लगातार फेरबदल करने को लेकर चिंता बनी हुई थी जैसा कि 2019 विश्व कप से पहले वनडे टीम में हुआ था। अय्यर की फॉर्म ने उन सभी चिंताओं को समाप्त कर दिया है। इस बल्लेबाज ने पिछले साल सितंबर से भारत के सभी 12 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 11 पारियों में 34.14 के औसत से दो अर्धशतक जमाए और इनमें उनका स्ट्राइक रेट 154.19 रहा।

न्यूजीलैंड कर सकता है पलटवार

लोकेश राहुल के विकेटकीपिंग कौशल के साथ मनीष पांडे और दुबे के बारी-बारी से मैच फिनिश करने की जिम्मेदारियां निभाने से भारत का टी-20 बल्लेबाजी लाइन-अप संतुलित लगता है। न्यूजीलैंड की टीम महसूस कर रही होगी कि उसका कुल स्कोर 10-15 रन कम रह गया और साथ ही मैदान में गंवाए मौकों से मेहमान बल्लेबाजों ने फायदा उठाया। न्यूजीलैंड को अगर तीन दिन के अंदर भारत की 2-0 की बढ़त को रोकना है तो उन्हें संभलना होगा। भारत ने फरवरी 2019 में भी यहां जीत हासिल की थी। हालांकि, तब तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में उसे 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड के वही अंतिम एकादश उतारने की उम्मीद है। वैसे न्यूजीलैंड की टीम पलटवार करने की पूरी तैयारी में है। 

टीमें :-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, रिषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुग्गेलिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डि ग्रैंडहोम, टॉम ब्रूस, डेरेल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ब्लेयर टिकनर।

नंबर गेम :

--12 टी-20 मैच खेले गए हैं भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक। इनमें से भारत ने चार और न्यूजीलैंड ने आठ मैच जीते हैं।

--06 टी-20 मैच हुए हैं भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक न्यूजीलैंड में। इनमें से दो भारत और चार न्यूजीलैंड जीता है।

--02 टी-20 मैच हुए हैं भारत और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में अब तक। इन दोनों में ही भारत ने जीत दर्ज की। भारत को इनमें से एक जीत मौजूदा सीरीज के पहले मैच में मिली।

--02 टी-20 मैच भारत ने जो ऑकलैंड में जीते हैं उन दोनों में ही उसने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है। यहां भारत के पास अब अपनी जीत की हैट्रिक पूरा करने का मौका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.