Move to Jagran APP

तीसरे वनडे में जीत के लिए टीम इंडिया चलेगी कैसी चाल, कमजोर नहीं है इंग्लैंड की टीम

चहल भले ही सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं लेकिन कोहली के पास कोई विकल्प भी नहीं है। क्रुणाल भी बल्लेबाजी के दम पर टीम में जगह पा सकते हैं लेकिन खराब गेंदबाजी को देखकर स्पष्ट है कि वह दीर्घकालीन विकल्प नहीं हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 06:49 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 12:05 AM (IST)
तीसरे वनडे में जीत के लिए टीम इंडिया चलेगी कैसी चाल, कमजोर नहीं है इंग्लैंड की टीम
तीसरे वनडे में टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड की कठिन चुनौती होगी (एपी फोटो)

पुणे, प्रेट्र। इंग्लैंड के हाथों दूसरे मैच में करारी हार से सबक लेते हुए भारतीय क्रिकेट टीम यहां रविवार को होने वाले तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में बदले हुए तेवरों और नई रणनीति के साथ देशवासियों की होली में जीत के रंग भरने के इरादे से खेलेगी।

loksabha election banner

बल्लेबाजों की ऐशगाह पिच पर इंग्लैंड ने पिछले मैच में 20 छक्के लगाकर 337 रन के मुश्किल लक्ष्य को आसान बना डाला। खराब फॉर्म में चल रहे स्पिनर कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या ने उनका काम आसान कर दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली को रवींद्र जडेजा की इतनी कमी कभी महसूस नहीं हुई होगी, जितनी पिछले मैच में हुई होगी। जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने भारतीय स्पिनरों को मनचाहे स्ट्रोक्स लगाकर खूब रन बनाए। गेंदबाजी में कुलदीप ने आठ छक्के लुटाए, जो किसी भी भारतीय गेंदबाज से ज्यादा हैं। उन्होंने दूसरे मैच में 84 और पहले में 64 रन दिए।

वहीं, क्रुणाल ने छह ओवर में 12 की औसत से 72 रन दे डाले। ऐसे में इन दोनों की जगह लेग स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल और वाशिंगटन सुंदर को उतारा जा सकता है। चहल भले ही सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं, लेकिन कोहली के पास कोई विकल्प भी नहीं है। क्रुणाल भी बल्लेबाजी के दम पर टीम में जगह पा सकते हैं, लेकिन खराब गेंदबाजी को देखकर स्पष्ट है कि वह दीर्घकालीन विकल्प नहीं हैं।

बल्लेबाजी में 336 रन का स्कोर खराब नहीं था, लेकिन बल्लेबाजी की शैली में बदलाव की जरूरत है। भारतीय टीम आखिरी 15 ओवर में तेजी से खेलने पर भरोसा करती आई है और यह परिपाटी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने स्थापित की थी। कई बार यह दाव चल जाता है, लेकिन विश्व चैंपियन इंग्लैंड ने दिखा दिया है कि मददगार पिच पर शुरू से ही हमला बोलना सही रहता है। इससे बाद में रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या जैसे बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका मिल जाता है।

कप्तान कोहली ने दोनों मैच में अर्धशतक बनाया, लेकिन उनसे शतक की उम्मीद है। कोहली ने हालांकि कहा कि वह रिकॉर्ड के लिए नहीं खेलते। उन्होंने कहा, 'मैं अपने जीवन में कभी शतक के लिए नहीं खेला। यही वजह है कि मैं इतने कम समय में इतने शतक बना भी सका। यह टीम की जीत में योगदान की बात है। आपके शतक के बावजूद टीम नहीं जीत रही है तो वह किस काम का।' कोहली ने पिछला वनडे शतक अगस्त 2019 में बनाया था।

हार्दिक फिनिशर की भूमिका में होंगे, लेकिन हाल ही में संपन्न टी-20 सीरीज को छोड़कर उन्होंने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है। टीम प्रबंधन को इस पर विचार करना होगा। तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार के साथ यॉर्कर विशेषज्ञ टी नटराजन को उतारा जा सकता है। वैसे शार्दुल ठाकुर फॉर्म में हैं, लेकिन उन्हें आराम देने पर मुहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा में से एक के लिए जगह बनती है। दूसरी ओर, इंग्लैंड के हौसले इस जीत से बढ़े हैं और बेन स्टोक्स का फॉर्म में आना राहत की बात है। 

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रिषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, युजवेंद्रा सिंह चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मुहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम कुर्रन, टॉम कुर्रन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, मार्क वुड, जैक बॉल, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान।

नंबर गेम :

-102 वनडे खेले गए हैं इंग्लैंड और भारत के बीच। इनमें से भारत ने 54 और इंग्लैंड ने 43 जीते हैं। दो मैच टाई रहे, जबकि तीन मैचों के परिणाम नहीं निकले। 

--50 मैच खेले गए हैं भारत और इंग्लैंड के बीच भारतीय सरजमीं पर। इनमें से भारत ने 32 जीते हैं, जबकि इंग्लैंड ने 17 मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा। 

--90 रन दूर हैं शिखर धवन वनडे क्रिकेट में अपने 6000 रन पूरे करने से। 

--250 छक्के वनडे क्रिकेट में पूरे करने से छह छक्के दूर हैं भारत के रोहित शर्मा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.