Move to Jagran APP

Ind vs Eng: बाद में खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच, टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे

India vs England test series 2021 भारतीय खेले में कोविड-19 के बढ़ रहे केस को देखते हुए पांचवां टेस्ट मैच कैंसल कर दिया गया। अब बीसीसीआइ और ईसीबी ने इस मैच को बाद में करवाने का फैसला किया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 03:24 PM (IST)
Ind vs Eng: बाद में खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच, टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे
टीम इंडिया के खिलाड़ी कप्तान विराट कोहली के साथ (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में खेला जाने वाला आखिरी टेस्ट मैच कैंसल कर दिया गया। भारतीय खेमे में कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से ये फैसला लिया गया। बेशक इस टेस्ट मैच को ईसीबी और बीसीसीआइ की सहमति से कैंसल कर दिया गया, लेकिन इसे बाद में खेला जा सकता है। अब बीसीसीआइ ने ईसीबी को इस टेस्ट मैच को बाद में फिर से आयोजित करने की पेशकश की है। दोनों बोर्ड इस टेस्ट मैच को फिर से शेड्यूल करने के लिए एक विंडो खोजने की दिशा में काम करेंगे। इस बात की जानकारी बीसीसीआइ के सेक्रेटरी जय शाह ने दी। 

loksabha election banner

भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैचों के नतीजे 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नाटिंघम में बारिश की वजह से ड्रा हो गया था, लेकिन फिर दूसरे ही मैच में भारत ने इंग्लैंड को लार्ड्स में मेजबान टीम को 151 रन के अंतर से हरा दिया था। इसके बाद तीसरा टेस्ट मैच लीड्स में खेला गया जहां इंग्लैंड में शानदार वापसी की और भारत को पारी व 76 रन से हराया। चौथे टेस्ट मैच में एक बार फिर से टीम इंडिया ने पटलवार करते हुए इंग्लैंड की टीम को 157 रन से हराते हुए सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली। हालांकि पांचवां मैच भारतीय खेले में बढ़ रहे कोविड-19 केस को देखते हुए रद कर दिया गया ताकि खिलाड़ी इससे प्रभावित नहीं हो सकें। अब तक भारतीय खेमे में सिर्फ सपोर्ट स्टाफ ही पाजिटिव हुए थे जिसमें टीम के कोच रवि शास्त्री भी शामिल थे। 

रोहित व बुमराह ने मारी बाजी

इस टेस्ट सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन रोहित शर्मा ने बनाए। उन्होंने चार मैचों की 8 पारियों में 52.57 की औसत से 368 रन बनाए जिसमें एक शतक भी शामिल था तो वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर केएल राहुल रहे जिन्होंने 315 रन बनाए। विराट कोहली ने इस टेस्ट सीरीज में 218 रन बनाए। वहीं गेंदबाजों की बात करें तो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे जिन्होंने 4 मैचों में कुल 18 विकेट हासिल किए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.