Move to Jagran APP

Ind vs Aus: बदली रणनीति के साथ राजकोट जीतने उतरेगी विराट की टीम इंडिया

Ind vs Aus दूसरे वनडे मैच में विराट कोहली तीसरे नंबर पर जबकि केएल राहुल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 06:58 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 09:55 PM (IST)
Ind vs Aus: बदली रणनीति के साथ राजकोट जीतने उतरेगी विराट की टीम इंडिया
Ind vs Aus: बदली रणनीति के साथ राजकोट जीतने उतरेगी विराट की टीम इंडिया

राजकोट, प्रेट्र। मुंबई में खेले गए पहले वनडे में 10 विकेट से मिली शर्मसार करने वाली हार के बाद भारतीय टीम के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। ऑस्ट्रेलिया ने वानखेड़े में जिस तरह का प्रदर्शन किया था उसने एक तरह से मेजबान टीम की कई कमियों को उजागर किया था और अब विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम शुक्रवार को खेले जाने वाले दूसरे वनडे में चुनौतीपूर्ण वापसी की कोशिश में होगी। पहले मैच के बाद कोहली ने भी माना था कि यह ऑस्ट्रेलियाई टीम बेहद मजबूत है और इसके खिलाफ वापसी करना कठिन चुनौती होगा। सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारतीय टीम इस चुनौती को कैसे पार करती है यह देखना बेहद दिलचस्प होने वाला है।

loksabha election banner

मुश्किल हुई चुनौतियां : वानखेड़े स्टेडियम में हुए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने ना तो भारत को बड़ा स्कोर खड़ा करने दिया और ना ही एक भी विकेट लेने दिया। जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी जैसे गेंदबाजों के रहते डेविड वार्नर और आरोन फिंच की सलामी जोड़ी आसानी से रन बनाती रही और भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाती रही।

नंबर तीन पर खेलेंगे कोहली : राजकोट में कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती बल्लेबाजी क्रम है। सही मायनों में देखा जाए तो यह नई परेशानी नहीं है विश्व कप के पहले ही भारत के मध्य क्रम और निचले क्रम की कलई कई बार खुलती रही है। मुंबई वनडे उस संख्या में इजाफा था जिसने बता दिया था कि भारतीय मध्य क्रम और निचले क्रम में शीर्ष गेंदबाजों से निपटने का दम अभी तक नहीं आया है। इसके अलावा शीर्ष क्रम में बल्लेबाजों के स्थानों को लेकर भी माथापच्ची होनी है।

रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल के रूप में तीन सलामी बल्लेबाजों के रहते हुए कौन कहां खेलेगा यह सिरदर्द बना है। मुंबई में रोहित और धवन ने ओपनिंग की थी तो राहुल नंबर-3 खेले थे। कोहली को इस कारण चौथे नंबर पर आना पड़ा था। कोहली के इस नंबर पर आने की कई पूर्व खिलाडि़यों ने आलोचना की थी और यह तक कहा था कि कोहली को नंबर-3 पर ही खेलना चाहिए। राजकोट में बहुत मुमकिन है कि कोहली अपने पुराने स्थान पर खेलें। अब देखना यह है कि सलामी बल्लेबाजी कौन करता है।

राहुल खेलेंगे नंबर-4 पर : संभावना है कि रोहित और धवन सलामी जोड़ी के रूप में रहेंगे और राहुल नंबर-4 पर खेलें। राहुल का खेलना तय है इसका एक कारण यह है कि उन्हें दूसरे मैच में बतौर विकेटकीपर के तौर पर खिलाया जाएगा क्योंकि रिषभ पंत चोट के कारण दूसरे मैच में नहीं खेलेंगे। पहले मैच में उन्हें सिर में चोट लगी थी और इसी कारण वह पहले मैच में क्षेत्ररक्षण करने नहीं उतरे थे। वानखेड़े में भी राहुल ने विकेटकीपिंग की थी।

पंत की जगह कौन : अब देखना होगा कि पंत के स्थान पर टीम में कौन आता है। कोहली किसी बल्लेबाज को अंतिम-11 में लाते हैं या ऑलराउंडर शिवम दुबे को मौका देते हैं। कोहली अगर दुबे को मौका दें तो हैरानी वाली बात नहीं होगी क्योंकि इससे उन्हें गेंदबाजी में भी विकल्प मिलेगा। कुल मिलाकर दूसरे मैच से पहले टीम प्रबंधन के सामने बल्लेबाजी क्रम को व्यवस्थित करने की चुनौती है।

गेंदबाजी खेमे में भी हो सकते हैं बदलाव : यही हाल गेंदबाजी का भी है। बुमराह और शमी पहले वनडे में बेअसर रहे थे, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि यह दोनों प्रभाव नहीं छोड़ पाए। हां स्पिन विभाग में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। युजवेंद्रा सिंह चहल के अंतिम-11 में आने की संभावनाओं से भी इन्कार नहीं किया जा सकता।

ऑस्ट्रेलिया से बचकर रहना : ऑस्ट्रेलिया पहले मैच में मिली जीत के बाद आत्मविश्वास से लबरेज होगी, लेकिन वह जानती है कि भारत जख्मी शेर है जो वापसी को बेताब है। ऑस्ट्रेलियाई लिहाज से उसकी गेंदबाजी सही जा रही है। पहले मैच में वार्नर और फिंच के कारण बाकी बल्लेबाजों को मौका नहीं मिला था। स्टीव स्मिथ कितने खतरनाक हैं यह कोहली एंड कंपनी जानती है। मार्नस लाबुशाने को अपने पहले वनडे में बल्लेबाजी करने को नहीं मिला था।

टीमें (संभावित) : भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्रा सिंह चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मुहम्मद शमी, मनीष पांडे, लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकोंब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशाने, केन रिचर्डसन, डी आर्ची शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वार्नर, एडम जांपा।

नंबर गेम :

-4 वनडे में लगातार हार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को घर में मिली हैं। भारतीय टीम 1999 और 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ घर में लगातार पांच वनडे हारी थी, जबकि 1980 से 1989 तक भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 15 वनडे हारी थी।

-76.26 का बल्लेबाजी औसत है विराट कोहली का वनडे में लेग स्पिनरों के खिलाफ। लेग स्पिनरों के खिलाफ विराट ने प्रति ओवर 6.3 रन बनाए हैं। ऐसे में एडम जांपा का यह कहना कि कोहली शुरुआत में लेग स्पिनरों को नहीं खेल पाते हैं गलत है। 

- 1 विकेट दूर हैं वनडे में 100 विकेट पूरे करने से भारतीय चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.