Move to Jagran APP

Ind vs Aus: भारत के खिलाफ सीरीज़ से पहले ऑस्ट्रेलिया को मिली बुरी खबर, बढ़ गई मुश्किलें

अगले महीने भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। जहां पर भारतीय टीम तीन टी-20, चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेगी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 02:05 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 08:33 AM (IST)
Ind vs Aus: भारत के खिलाफ सीरीज़ से पहले ऑस्ट्रेलिया को मिली बुरी खबर, बढ़ गई मुश्किलें
Ind vs Aus: भारत के खिलाफ सीरीज़ से पहले ऑस्ट्रेलिया को मिली बुरी खबर, बढ़ गई मुश्किलें

मेलबर्न, जेएनएन। अगले महीने भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। जहां पर भारतीय टीम तीन टी-20, चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेगी। भारत के इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे से पहले ही मेजबान टीम के लिए बुरी खबर है। ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष स्तरीय बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा चोटिल होने के कारण आठ सप्ताह तक क्रिकेट जगत से बाहर रह सकते हैं। ऐसे में ख्वाजा के भारत के खिलाफ खेले जाने वाली सीरीज में शामिल होने पर संशय है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के खिलाफ जारी टेस्ट मैच के तीसरे दिन अभ्यास के दौरान ख्वाजा को घुटने में दर्द की शिकायत हुई। ऐसे में उनके घुटने की सर्जरी होने के भी अनुमान लगाए जा रहे हैं। ख्वाजा की चोट की सर्जरी हुई और इसके बाद यह बात सामने आई कि उन्हें ठीक होने में तीन से आठ सप्ताह का समय लग सकता है। यह उनकी सर्जरी की जरूरत पर भी निर्भर करता है। अभी ये भी तय नहीं है कि आठ सप्ताह बाद भी वो खेल सकेंगे या नहींँ।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के गेंदबाज पीटर सिडल ने कहा कि कई खिलाड़ियों को ख्वाजा की चोट की जानकारी नहीं थी। उन्हें इसका एहसास तब हुआ, जब ख्वाजा तीसरे दिन की शुरुआत में मैदान पर टीम के साथ मौजूद नहीं हुए। आपको बता दें कि ख्वाजा ने पहले टेस्ट मैच में शानदार पारी खेलते हुए टीम को हार के मुंह से निकाल कर मुकाबला ड्रॉ करा दिया था। वह इस समय टीम के सबसे उपयोगी बल्लेबाज हैं। उनके न होने से टीम की बल्लेबाजी कमजोर होगी।

इस चोट के बाद ख्वाजा पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में पारी की शुरुआत करने नहीं आ सके। उनके स्थान पर टीम प्रबंधन ने शॉन मार्श को पारी शुरू करने के लिए भेजा।

ऑस्ट्रेलिया के लिए इसलिए भी बड़ा झटका

मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम को इसलिए भी कमज़ोर माना जा रहा है क्योंकि इनके दो दिग्गज़ खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर गेंद से छेड़छाड़ के चलते बैन झेल रहे हैं। अब अगर उस्मान ख्वाजा भी चोट के चलते भारत के खिलाफ नहीं खेल सके तो ऑस्ट्रेलिया की दिक्कते बढ़ सकती हैं।

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

इस दौरे पर भारतीय टीम सबसे पहले टी-20 मैचों की सीरीज़ खेलेगी। इसके बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेली जाएगी और अंत में तान एकदिवसीय मुकाबलों की सीरीज़ होगी।

टी-20 सीरीज़ का शेड्यूल

पहला टी-20- 21 नवंबर- पर्थ 

दूसरा टी-20- 23 नवंबर- मेलबर्न 

तीसरा टी-20- 25 नवंबर- सिडनी 

टेस्ट सीरीज़ का शेड्यूल

पहला टेस्ट- 06 दिसंबर से 10 दिंसबर - एडिलेड

दूसरा टेस्ट- 14 दिसंबर से 18 दिंसबर- पर्थ 

तीसरा टेस्ट- 26 दिसंबर से 30 दिंसबर- मेलबर्न

चौथा टेस्ट-  03 जनवरी से 07 जनवरी- सिडनी

वनडे सीरीज़ का शेड्यूल 

पहला वनडे- 12 जनवरी- सिडनी

दूसरा वनडे- 15 जनवरी- एडिलेड

तीसरा वनडे- 18 जनवरी- मेलबर्न

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.