Move to Jagran APP

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार गुलाबी गेंद टेस्ट मैच खेलने को तैयार टीम इंडिया

Ind vs Aus भारत के लिए डे-नाइट टेस्ट काफी नया है और इसलिए अनुभवी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह कमजोर दिख रही है। डे-नाइट टेस्ट प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया सबसे अनुभवी टीम है। ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट प्रारूप में सात टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से चार एडिलेड ओवल में ही खेले हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 09:23 PM (IST)
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार गुलाबी गेंद टेस्ट मैच खेलने को तैयार टीम इंडिया
Ind vs Aus भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम (एपी फोटो)

एडिलेड, प्रेट्र। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत गुरुवार को एडिलेड ओवल मैदान पर डे-नाइट टेस्ट मैच से हो रही है। भारत के लिए डे-नाइट टेस्ट काफी नया है और इसलिए अनुभवी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह कमजोर दिख रही है। डे-नाइट टेस्ट प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया सबसे अनुभवी टीम है। ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट प्रारूप में सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से चार एडिलेड ओवल में ही खेले हैं। वहीं भारत ने अभी तक डे-नाइट प्रारूप में सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है। भारत ने यह मैच पिछले साल ईडन गार्डेस में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत का यह पहला डे-नाइट टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के पहले टेस्ट मैच के चार साल बाद आया था। ऐसे में भारतीय टीम गुलाबी गेंद से अपना सबसे बड़ा टेस्ट देने के लिए तैयार है।

loksabha election banner

भारत को हालांकि इस बात से प्रेरणा मिलेगी कि ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड में उसने कुछ दमदार प्रदर्शन किए हैं, खासकर हालिया समय में। 2018-19 के पिछले दौरे पर भी भारत ने एडिलेड में जीत हासिल की थी। भारत ने दूसरा अभ्यास मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर गुलाबी गेंद से ही खेला था। इस तीन दिवसीय अभ्यास मैच में हालांकि भारत के कई टेस्ट विशेषज्ञ कोहली, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा और उमेश यादव नहीं थे। इन सभी को एडिलेड टेस्ट के लिए भारत की अंतिम-11 में जगह मिली है।

ऑस्ट्रेलिया की तैयारी अच्छी : ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड ओवल की सेंटर विकेट पर लाइट्स में अभ्यास किया है और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने कहा है कि इससे उनकी टीम को फायदा होगा। पेन ने कहा, हम भाग्यशाली थे कि कुछ दिन पहले एडिलेड आ गए और हमने तीन दिन तक लगातार रात में सेंटर विकेट पर ट्रेनिंग की है जो मुझे लगता है कि हमारी टीम के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

भारत का माइंड गेम : ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम-11 चुन तो ली है, लेकिन उसने टॉस के समय ही इसका एलान करने का फैसला किया, लेकिन दूसरी ओर ओपनिंग की समस्या से जूझ रही भारतीय टीम ने माइंड गेम खेलते हुए मैच से एक दिन पहले ही अपनी अंतिम-11 का एलान करके सभी को चौंका दिया। मयंक अग्रवाल के साथ पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल में से कौन पारी की शुरुआत करेगा, इसे लेकर संशय था और टीम प्रबंधन ने इसके लिए पृथ्वी शॉ को चुना है। शॉ हालांकि दोनों अभ्यास मैचों में विफल रहे थे और चार पारियों में सिर्फ 62 रन ही बना पाए थे। वह इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में भी रन नहीं कर पाए थे और सिर्फ एक अर्धशतक जमाया था। विकेटकीपर को लेकर भी बहस थी और यहां रिद्धिमान साहा का अनुभव युवा रिषभ पंत पर भारी पड़ा है। भारत के नंबर तीन, चार और पांच तय हैं। यहां चेतेश्वर पुजारा, कोहली और अजिंक्य रहाणे होंगे। हनुमा विहारी छठे स्थान पर होंगे।

ऑस्ट्रेलिया का भी सिरदर्द ओपनिंग : वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के लिए भी सबसे बड़ी समस्या सलामी जोड़ी है। डेविड वार्नर के चोटिल होने के बाद टीम विल पुकोवस्की का विकल्प टीम के पास था, लेकिन यह युवा खिलाड़ी कन्कशन के कारण पहले टेस्ट से बाहर हो गया है। टीम संभवत: मार्कस हैरिस और मैथ्यू वेड की नई सलामी जोड़ी को आजमा सकती है, लेकिन पेन ने साफ कर दिया है कि वेड ही ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत करेंगे। काफी कुछ नंबर तीन मार्नस लाबुशाने और स्टीव स्मिथ पर निर्भर करेगा। टीम की गेंदबाजी हालांकि शीर्ष स्तर की है। वहीं पेन ने यह भी साफ किया कि हरफनमौला खिलाड़ी कैमरून ग्रीन भी पहला टेस्ट खेलेंगे। ग्रीन भी अभ्यास मैच में कन्कशन का शिकार हो गए थे। ऐसे में उनके आने से नियमति गेंदबाजों को बैकअप मिलेगा, साथ ही मध्य क्रम भी मजबूत होगा।

दोनों टीम :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मुहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान), जो ब‌र्न्स, पैट कमिंस, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मोइसेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशाने, नाथन लियोन, मिशेल नासेर, जेम्स पैटिंसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मिसेल स्वेप्सन, मैथ्यू वेड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.