Move to Jagran APP

Ind vs Aus: टीम इंडिया के सामने कई परेशानियां, बड़े बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी दूसरे वनडे में

Ind vs Aus ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में जीत हासिल करने के लिए टीम इंडिया कई बदलाव के साथ मैदान पर उतर सकती है। भारत इस समय कई परेशानियों से जूझ रही है लेकिन सीरीज में बने रहने के लिए दूसरा वनडे जीतना जरूरी है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 06:41 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 07:23 AM (IST)
Ind vs Aus: टीम इंडिया के सामने कई परेशानियां, बड़े बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी दूसरे वनडे में
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तेज गेंदबाज मो. शमी के साथ (एपी फोटो)

सिडनी, प्रेट्र। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा वनडे 29 नवंबर यानी रविवार को खेला जाएगा जो विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम के लिए करो या मरो की तरह है। भारतीय टीम को पहले वनडे में 66 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी थी और अब यदि वह दूसरा मैच भी गंवा देती है तो सीरीज भी हार जाएगी।

loksabha election banner

भारत को सुधारनी होंगी गलतियां : पहले मैच में लय पाने के लिए जूझते रहे भारतीय गेंदबाजों को बिना समय गंवाए अपनी गलतियों में सुधार करके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज बचाने के लिए दूसरे वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। ऑस्ट्रेलिया ने जिस तरह से भारत की कमजोरियों का फायदा उठाया, वह कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के लिए चिंता का सबब है।

शानदार फॉर्म में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जबरदस्त फॉर्म में हैं जिससे जसप्रीत बुमराह और बाकी गेंदबाज पहले वनडे में असरदार साबित नहीं हुए। भारतीय टीम के गेंदबाजी संयोजन में किसी बदलाव की संभावना भी नहीं है, बशर्ते युजवेंद्रा सिंह चहल और नवदीप सैनी दोनों अनफिट घोषित ना हों।

टीम इंडिया में हो सकते हैं बदलाव : सिडनी में ही खेले गए पहले वनडे में भारतीय गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए। स्पिनर चहल और तेज गेंदबाज नवदीप सैनीं ने मिलकर 20 ओवरों में 172 रन दे डाले। चहल चोट के कारण अपना स्पेल पूरा करने के बाद मैदान छोड़कर चले गए। वहीं सैनी की कमर में खिंचाव आ गया है। उनके कवर के तौर पर टी नटराजन को टीम में रखा गया है। उनके बाहर होने पर शार्दुल ठाकुर को सैनी की जगह और कुलदीप यादव को चहल की जगह उतारा जा सकता है।

कप्तान कोहली पर रहेंगी नजरें : भारत के शीर्ष क्रम के कुछ बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाए। खासकर श्रेयस अय्यर ने जोश हेजलवुड की गेंद पर जो शॉट लगाया, वह गैर जरूरी था। मयंक अग्रवाल भी अतिरिक्त उछाल का सामना नहीं कर पा रहे थे। कप्तान विराट कोहली पर ऑस्ट्रेलियाई टीम, मीडिया और क्रिकेटप्रेमियों की नजरें हैं और वह भी बड़ी पारी खेलना चाहेंगे।

टीम इंडिया के सामने मुश्किल : हार्दिक पांड्या ने 76 गेंद में 90 रन बनाए लेकिन 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल की तरह सिर्फ एक शानदार पारी से मैच नहीं जीता जा सकता। पांड्या ने खुद स्वीकार किया है कि वह फिलहाल गेंदबाजी करने की स्थिति में नहीं हैं और टी-20 विश्व कप से पहले गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। इससे कोहली के पास ऐसे गेंदबाज रह गए हैं जो बल्लेबाजी नहीं कर सकते और शीर्ष क्रम का कोई बल्लेबाज गेंदबाजी नहीं कर सकता।

छठे गेंदबाज की कमी : टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने पहले मैच के बाद कहा था, हमने हार के बाद बल्लेबाजी को लेकर बात की। हम सकारात्मक सोच के साथ उतरे और सभी ने उसी तरीके से खेलने की कोशिश की। छठे गेंदबाज की कमी से पेसर जसप्रीत बुमराह पर काफी दबाव आ गया है जो वनडे क्रिकेट में अपने चिर परिचित फॉर्म में भी नहीं दिख रहे। आइपीएल की शानदार फॉर्म वह पहले वनडे में दोहरा नहीं सके। उम्मीद रहेगी कि भारतीय गेंदबाज वापसी करते हुए दमदार खेल दिखाएं और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में कामयाबी हासिल करें।

ग्रीन को मिल सकता है मौका : ऑस्ट्रेलियाई टीम में उभरते सितारे कैमरन ग्रीन को मौका मिल सकता है क्योंकि पहले मैच में मार्कस स्टोइनिस की बाजू में खिंचाव आ गया था। फिंच और स्मिथ दोनों ने संकेत दिया कि ग्रीन वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर सकते हैं।

दोनों टीम :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्रा सिंह चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जांपा, जोश हेजलवुड, सीन एबॉट, एश्टन एगर, कैमरन ग्रीन, मोजेस हेनरिक्स, एंड्रयू टाई, डेनियल सैम्स, मैथ्यू वेड।

नंबर गेम :

-11.40 का खराब औसत है भारतीय कप्तान विराट कोहली का सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर। 21 रन उन्होंने पिछले वनडे में बनाए थे। इस मैदान पर उन्होंने अपने सर्वश्रेष्ठ स्कोर की बराबरी की थी। 

- 115.81 का स्ट्राइक रेट है हार्दिक पांड्या का वनडे में। यह भारतीय टीम में मौजूद सभी खिलाडि़यों से ज्यादा है।

- 50 के करीब बल्लेबाजी का औसत है कैमरन ग्रीन का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में। वहीं 21 वर्षीय ऑलराउंडर का गेंदबाजी औसत भी 22.5 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.