Move to Jagran APP

भारत की धमाकेदार जीत से Test Championship टेबल में बड़ा बदलाव, पाकिस्तान को हुआ नुकसान

सोमवार को ओवल टेस्ट के आखिरी दिन टीम इंडिया ने 157 रन की दमदार जीत के साथ सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई। भारत ने इंग्लैंड पर इस जीत को हासिल करने के साथ ही आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में भी पहला स्थान हासिल कर लिया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 12:10 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 09:41 AM (IST)
भारत की धमाकेदार जीत से Test Championship टेबल में बड़ा बदलाव, पाकिस्तान को हुआ नुकसान
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चार मुकाबले हो चुके हैं। इन चार में से तीन मैच में भारतीय टीम का दबदबा रहा है। सोमवार को ओवल टेस्ट के आखिरी दिन टीम इंडिया ने 157 रन की दमदार जीत के साथ सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई। भारत ने इंग्लैंड पर इस जीत को हासिल करने के साथ ही आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में भी पहला स्थान हासिल कर लिया।

loksabha election banner

भारत को ओवल टेस्ट में मिली जीत के बाद आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में बदलाव हुआ है। पाकिस्तान की टीम को नीचे कर भारत ने पहले स्थान पर कब्जा जमाया लिया है। इस वक्त अंक तालिका पर नजर डाले तो भारतीय टीम 26 अंक लेकर सबसे उपर है। इसके बाद 12 अंकों के साथ पाकिस्तान की टीम है। तीसरा नंबर वेस्टइंडीज की टीम का जिसके पास भी 12 अंक ही हैं। इसके बाद इंग्लैंड की टीम है हालांकि उसके खाते में 14 अंक हैं लेकिन फिर भी जीत प्रतिशत के आधार पर उसे नीचे रखा गया है।

आइसीसी ने पिछले साल कोरोना महामारी फैलने के बाद यह फैसला लिया था कि टीमों को अंक के आधार पर नहीं बल्कि जीत के प्रतिशत के आधार पर अंक तालिका पर जगह दी जाएगी। फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला भी इसी आधार पर किया गया था। भारत ने अब तक 4 टेस्ट मैच खेलकर 2 जीत, एक हार और एक मैच ड्रा किया है। इस तरह से टीम इंडिया के 54.14 फीसदी जीत प्रतिशत अंक हैं।

पाकिस्तान ने दो मैच में 1 जीत और 1 हार के साथ 50 फीसदी अंक हासिल किए हैं। वेस्टइंडीज भी पाकिस्तान के बराबर मैच खेलकर उसके साथ है। इंग्लैंड ने 4 टेस्ट में 2 हार, एक जीत और एक ड्रा के साथ 29.17 फीसदी अंक हासिल किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.