Move to Jagran APP

ICC U19 Cricket World Cup 2022 के शेड्यूल का एलान, भारत के ग्रुप में हैं ये टीमें

ICC Mens U19 Cricket World Cup 2022 के शेड्यूल का एलान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने कर दिया है। अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत के ग्रुप में साउथ अफ्रीका युगांडा और आयरलैंड है। ग्रुप स्तर पर भारत इन्हीं टीमों से भिड़ेगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 08:36 AM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 08:36 AM (IST)
ICC U19 Cricket World Cup 2022 (फाइल फोटो)

दुबई, पीटीआइ। ICC U19 Cricket World Cup 2022: भारत को अगले साल 14 जनवरी से पांच फरवरी तक वेस्टइंडीज के चार देशों में होने वाले आइसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भाग लेना है। इस मेगा इवेंट के शेड्यूल का ऐलान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने कर दिया है। भारत को ग्रुप-बी में दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और पदार्पण कर रहे युगांडा के साथ रखा गया है।

loksabha election banner

इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 48 मैच खेले जाएंगे। गत चैंपियन बांग्लादेश, इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात को ग्रुप-ए में जगह मिली है, जबकि ग्रुप-सी में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, जिंबाब्वे और पापुआ न्यू गिनी की टीम शामिल है।

ग्रुप-डी में मेजबान वेस्टइंडीज, आस्ट्रेलिया और श्रीलंका को जगह मिली है। स्काटलैंड इस ग्रुप की अंतिम टीम है, क्योंकि न्यूजीलैंड ने स्वदेश लौटने पर विस्तृत अनिवार्य क्वारंटाइन पाबंदियों के कारण टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया। टूर्नामेंट के चार मेजबान देश एंटीगा एवं बारबुडा, ग्याना, सेंट किट्स एवं नेविस और त्रिनिदाद एवं टोबैगो होंगे।

प्रत्येक ग्रुप से दो टीमें सुपर लीग में जगह बनाएंगी, जबकि बाकी टीमें प्लेट वर्ग में खेलेंगी। यह प्रतियोगिता 23 दिन चलेगी। सेमीफाइनल एक और दो फरवरी को खेले जाएंगे, जबकि फाइनल पांच फरवरी को सर विवियन रिच‌र्ड्स क्रिकेट मैदान पर होगा। 

भारत की बात करें तो 15 जनवरी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ, जबकि 19 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ लीग स्टेज का मैच खेलना है। लीग स्टेज में भारत की टीम का आखिरी मैच युगांडा से 22 जनवरी को खेला जाएगा। अगर टीम कम से कम दो मैच जीतती है तो आगे का सफर तय कर पाएगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर टूर्नामेंट से भारत का सफर समाप्त हो जाएगा।

पिछली बार भारत फाइनल तक पहुंचा था, लेकिन खिताबी मैच में टीम इंडिया को बांग्लादेश के हाथों हार मिली थी। ऐसे में अब भारत को नया कप्तान मिलेगा और इस तरह उस नए कप्तान के कंधों पर नई और बड़ी जिम्मेदारी होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.