Move to Jagran APP

राशिद खान और हसन अली समेत तीन खिलाड़ियों पर इस वजह से आइसीसी ने की कार्रवाई

राशिद खान, हसन अली और असगर अफगान पर आइसीसी ने कार्रवाई की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 04:44 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 04:44 PM (IST)
राशिद खान और हसन अली समेत तीन खिलाड़ियों पर इस वजह से आइसीसी ने की कार्रवाई
राशिद खान और हसन अली समेत तीन खिलाड़ियों पर इस वजह से आइसीसी ने की कार्रवाई

नई दिल्ली, जेएनएन। अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच एशिया कप से सुपर फोर का मुकाबला शनिवार को खेला गया। इस मैच में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया। इस मैच के दौरान तीन खिलाड़ियों पर आइसीसी ने कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के लिए कार्रवाई भी कर दी। इस मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिससे 3 खिलाड़ियों के ऊपर जुर्माना और डिमेरिट प्वाइंट लगाया गया है। 

prime article banner

अफगानिस्तान टीम के स्पिनर राशिद खान, कप्तान असगर अफगान और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली पर आइसीसी ने कार्रवाई की। इन तीनों खिलाड़ियों के उपर आइसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट को तोड़ने का आरोप लगा है जिसके तहत इन सभी पर मैच फीस का 15 प्रतिशत और एक डिमेरिट प्वाइंट लगाया गया है।पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली को अफगानिस्तान की पारी के 33वें ओवर के दौरान बल्लेबाज हशमतुल्लाह शहीदी की तरफ गेंद फेंकने की धमकी देने का दोषी पाया गया। वहीं असगर अफगान को 37वें ओवर में रन लेने के दौरान कंधे से हसन अली को हल्का सा धक्का देने का दोषी पाया गया। जबकि पाकिस्तान की पारी के 47वें ओवर के दौरान आसिफ अली का विकेट लेने के बाद अंगुली से इशारा करने के कारण राशिद खान पर जुर्माना लगाया गया।

असगर अफगान और हसन अली को आइसीसी के कोड ऑफ कडंक्ट की धारा 2.1.1 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया। वहीं राशिद खान को धारा 2.1.7 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया। इसके तहत किसी भी खिलाड़ी को इशारा करना, अभद्र भाषा का इस्तेमाल करना या फिर उकसाना है। इन तीनों पर फील्ड अंपायर और चौथे अंपायर ने आरोप लगाए थे। इसके बाद इन खिलाड़ियों ने मैच रेफरी के सामने अपना जूर्म कबूल कर लिया। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार राशिद खान और हसन अली पर इस तरह का आरोप लगा है जबकि अफगानिस्तान के कप्तान असगर पर 24 महीने के अंदर दूसरी बार डिमेरिट प्वाइंट लगा है। इससे पहले फरवरी 2017 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैच में अंपायर के फैसले का विरोध करने पर उनके ऊपर डिमेरिट प्वाइंट लगाया गया था। आइसीसी के नियम के मुताबिक अगर किसी खिलाड़ी के ऊपर 2 साल के अंदर 4 डिमेरिट प्वाइंट लगते हैं तो उसे एक टेस्ट या दो वनडे मैचों के लिए बैन किया जा सकता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.