Move to Jagran APP

रणजी ट्रॉफी राउंड अप : बासिल थंपी और संदीप की घातक गेंदबाजी के दम पर केरल पहली बार सेमीफाइनल में

बासिल थम्पी और संदीप वारियर की गेंदबाजी के दम पर केरल ने सेमीफाइनल में जगह बनाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 08:32 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 08:32 PM (IST)
रणजी ट्रॉफी राउंड अप : बासिल थंपी और संदीप की घातक गेंदबाजी के दम पर केरल पहली बार सेमीफाइनल में
रणजी ट्रॉफी राउंड अप : बासिल थंपी और संदीप की घातक गेंदबाजी के दम पर केरल पहली बार सेमीफाइनल में

वायनाड (कर्नाटक), प्रेट्र। बासिल थंपी के पांच विकेट के दम पर केरल ने रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल के तीसरे दिन गुरुवार को पूर्व विजेता गुजरात को 113 रनों से करारी शिकस्त देते हुए पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया। जीत के लिए गुजरात 195 रन बनाने थे, लेकिन केरल ने उसे महज 81 रनों पर ही ढेर करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 18 रन पर ही चार विकेट खो दिए। गुजरात की टीम इस शुरुआती झटकों से उबर नहीं पाई और नियमित अंतराल पर विकेट खोती रही। दो बल्लेबाजों को छोड़कर कोई भी दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका। राहुल शाह ने नाबाद 33 रन बनाए, जबकि धु्रव रावल ने 17 रनों का योगदान दिया। केरल की ओर से थंपी के अलावा संदीप वारियर ने चार विकेट चटकाए। थंपी ने गुजरात की पहली पारी में तीन विकेट लिए थे और उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

loksabha election banner

उप्र ने सौराष्ट्र पर ली 349 रनों की बढ़त

जागरण संवाददाता, लखनऊ। दूसरी पारी में खराब प्रदर्शन के बाद भी उत्तर प्रदेश (उप्र) ने यहां अटल बिहारी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सौराष्ट्र पर 349 रनों की बढ़त ले ली है। मैच के तीसरे दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक उप्र ने दूसरी पारी में आठ विकेट पर 172 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 385 रन बनाए थे और सौराष्ट्र को 208 रनों पर ढेर कर पहली पारी के आधार पर 177 रनों की बढ़त ले ली थी। सौराष्ट्र ने दिन की शुरुआत पहली पारी में सात विकेट पर 170 रनों के साथ की। वह खाते में 38 रन और जोड़कर पवेलियन लौट गई। उसके लिए सबसे ज्यादा 84 रन हार्विक देसाई ने बनाए। उनके अलावा प्रियम मांकड़ ने 67 रनों का योगदान दिया। दूसरी पारी में उप्र ने अच्छी शुरुआत की और 107 रनों तक सिर्फ माधव कौशिक (19) और राहुल रावत (37) के विकेट खोए थे, लेकिन 116 के कुल स्कोर पर उसने मुहम्मद सैफ (48) और रिंकू सिंह (00) के दो लगातार विकेट गंवाए और यहां से उसकी टीम लड़खड़ा गई। दिन का खेल खत्म होने तक उपेंद्र यादव 27 रन बनाकर नाबाद लौटे। उनके साथ अंकित राजपूत खड़े हैं लेकिन उन्होंने पांच गेंद खेलने के बाद खाता नहीं खोला है। सौराष्ट्र के लिए धर्मेद्र सिंह जडेजा ने चार और चेतन सकारिया ने तीन विकेट लिए।

जाफर के दोहरे शतक से मजबूत विदर्भ

नागपुर, प्रेट्र। दिग्गज बल्लेबाज वसीम जाफर (206) के बेहतरीन दोहरे शतक और रामास्वामी संजय (141) की पारियों की बदौलत मौजूदा विजेता विदर्भ ने रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल के तीसरे दिन गुरुवार को उत्तराखंड के खिलाफ अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक विदर्भ ने छह विकेट पर 559 रन बना लिए हैं और उत्तराखंड पर 204 रनों की बढ़त ले ली है। उत्तराखंड ने पहली पारी में 355 रन बनाए थे। तीसरे दिन विदर्भ ने एक विकेट पर 260 रनों से पारी आगे बढ़ाई। संजय अपनी पारी में 29 रन जोड़कर आउट हो गए। उन्हें धनराज शर्मा ने 349 के कुल स्कोर पर आउट किया। उनके बाद मेजबान टीम ने गणेश सतीश (00) और मोहित काले (07) के विकेट जल्दी खो दिए। जाफर को इसके बाद अक्षय वाडकर (98) का साथ मिला और दोनों ने स्कोर 438 तक पहुंचाया। यहां जाफर दोहरा शतक पूरा करने के बाद मयंक मिश्रा का शिकार बने। मयंक ने वाडकर को शतक पूरा नहीं करने दिया और 553 रनों के कुल स्कोर पर उन्हें पवेलियन भेज दिया। दिन का खेल खत्म होने तक आदित्य सरवाते 57 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ अक्षय वाखरे तीन रन बनाकर मौजूद हैं। 

राजस्थान के खिलाफ जीत के करीब कर्नाटक

बेंगलुरु, प्रेट्र। कर्नाटक क्रिकेट टीम रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचती दिख रही है। कनार्टक ने क्वार्टर फाइनल में राजस्थान द्वारा मिले 184 रनों के जवाब में तीसरे दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक तीन विकेट खोकर 45 रन बना लिए हैं। उसकी शुरुआत बेशक अच्छी नहीं रही लेकिन उसके पास अभी सात विकेट हैं और जीतने के लिए उसे सिर्फ 139 रनों की ही जरूरत है। राजस्थान ने दूसरे दिन का अंत बिना किसी नुकसान के 11 रनों के साथ किया था। मेहमान टीम दूसरी पारी में 222 रनों पर ढेर हो गई। उसके लिए रोबिन बिष्ट ने सर्वाधिक 44 रन बनाए। राजस्थान ने पहली पारी में 224 रन बनाए थे और कर्नाटक ने अपनी पहली पारी में 263 रन बनाकर उसपर 39 रनों की बढ़त ले ली थी। इस लिहाज से कर्नाटक को 184 रनों का लक्ष्य मिला। दिन का खेल खत्म होने तक करुण नायर 18 और रोनित मोरे पांच रन बनाकर खेल रहे हैं।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.