Move to Jagran APP

इस एकेडमी में युवाओं को ट्रेनिंग देते नजर आएंगे मोरे और TA सेखर जैसे दिग्गज

भारत की तरफ से 2 टेस्ट और 4 वनडे खेलने वाले टीए सेखर भी इस एकेडमी में तेज गेंदबाजों पर काम करेंगे।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 05:32 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 05:36 PM (IST)
इस एकेडमी में युवाओं को ट्रेनिंग देते नजर आएंगे मोरे और TA सेखर जैसे दिग्गज
इस एकेडमी में युवाओं को ट्रेनिंग देते नजर आएंगे मोरे और TA सेखर जैसे दिग्गज

गुरुग्राम, जेएनएन। भारतीय टीम के पूर्व चीफ सेलेक्टर और पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज किरण मोरे अब गुरुग्राम में युवा खिलाडि़यों क्रिकेट के गुर सिखाते नजर आएंगे। गुरुग्राम में हाल ही में लीप स्पोर्ट्स अकादमी का शुभारंभ हुआ है। करण भल्ला द्वारा खोली गई इस एकेडमी में ना केवल युवा क्रिकेट के गुर सीख पाएंगे बल्कि अन्य खेलों में भी उन्हें अपने हुनर को निखारने का मौका मिलेगा।

loksabha election banner

इस एकेडमी के साथ किरण मोरे, टीए शेखर और अपूर्व जैसे दिग्गज खिलाड़ी और कोच जुड़े है। सेखर ने इरफान पठान, ज़हिर खान, वेंकटेश प्रसाद, मुनाफ पटेल और वरुण आरॉन जैसे स्टार खिलाडियों को कोचिंग दी है | 

इनके साथ होंगे अपूर्व देसाई जिन्होंने दिनेश कार्तिक, उन्मुक्तचन्द, भार्गव मेरइ और अभिमन्यु ईश्वरन जैसे नामी खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी है | लडकियां भी क्रिकेट में आगे आएं इसलिए लीप में ख्याति गुलनि, जो अंडर 19 महिला नेशनल टीम की कोच और सेलेक्टर रह चुकी हैं, युवाओं को खेल की बारीकियां सिखाएंगी | इतनेअनुभवी और प्रसिद्ध कोचों एक ही अकादमी में होना वाकई कमाल की बात है | इससे युवा खिलाडियों को न सिर्फ प्रोत्साहन मिलेगा बल्कि सही निर्देशन भी मिलेगा 

इस एकेडमी के शुभारंभ पर किरण मोरे ने हार्दिक पांड्या के इंग्लैंड दौरे को सफल बताया, किरण ने कहा भले ही हार्दिक की आलोचना हुई हो लेकिन आपको सोचना होगा कि क्या सिर्फ हार्दिक अकेले थे, जिसने प्रदर्शन नहीं किया। भारत जो इकलौता टेस्ट जीता उसमें भी हार्दिक ने ही सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था। वहीं पंत की विकेटकीपिंग के बारे में उन्होंने कहा कि भले ही उन्होंने बहुत बाई के रन दिए हो लेकिन ज्यादातर में उनकी गलती नहीं थी।

इंग्लैंड में गेंद बहुत स्विंग होती है और गेंदबाजों ने गेंद भी काफी बाहर फेंकी थी। रिषभ पंत को थोड़ा मौका देने की जरुरत है, वह भविष्य का सबसे बड़ा स्टार है। वहीं लीप एकेडमी के बारे में उन्होंने कहा कि यहां सिर्फ नाम के दिग्गज कोच नहीं जुड़े है। जितने भी कोच यहां ट्रेनिंग देते नजर आएंगे वह साल में कम से 100 दिन खिलाड़ियों के साथ मौजूद रहेंगे।

वहीं एकेडमी के ओनर करण भल्ला ने कहा कि यहां पर मेरी कोशिश यही थी कि युवा खिलाड़ियों को सही मार्गदर्शन मिले। आजकल हर पूर्व खिलाड़ी की एकेडमी तो होती है लेकिन वह खुद वहां मौजूद नहीं होता, इसकी वजह से खिलाड़ियों को पूरा फायदा नहीं मिलता। इसके अलावा हमने लड़कियों के लिए अलग से कोच और सुविधाओं का इंतजाम किया है। लड़कियों के लिए हमारी पहली प्राथमिकता उनकी सुरक्षा है।

भारत की तरफ से 2 टेस्ट और 4 वनडे खेलने वाले टीए सेखर भी इस एकेडमी में तेज गेंदबाजों पर काम करेंगे। इस दौरान सेखर ने कहा कई क्रिकेट एकेडमी उभरते हुए तेज गेंदबाजों में जो कमियां होती है, उसे दूर करने की ज्यादा कोशिश नहीं होती। साल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाजी कोच रहे सेखर ने कहा कि यहां पर हर तरह की वो सुविधा है, जो एक युवा खिलाड़ियों के लिए जरूरी होती है।  

जब सेखर से टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के पास ना केवल कई अच्छे तेज गेंदबाज है बल्कि हमारी बेंच स्ट्रैंथ भी बहुत अच्छी है। इसके अलावा हाल में ही भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले खलील अहमद को उन्होंने साल 2018 वर्ल्डकप की टीम में शामिल करने की बात कही। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.