Move to Jagran APP

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी इंग्लैंड की टीम, मुकाबला होगा दिलचस्प

England vs Pakistan मेजबान इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला आज से शुरू होने जा रहा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 07:28 AM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 07:28 AM (IST)
पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी इंग्लैंड की टीम, मुकाबला होगा दिलचस्प
पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी इंग्लैंड की टीम, मुकाबला होगा दिलचस्प

साउथैंप्टन, एपी। इंग्लैंड और पाकिस्तान साउथैंप्टन में होने वाले तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में खराब मौसम के कारण खराब होने वाले समय की भरपाई दिन का खेल 30 मिनट पहले शुरू करके कर पाएंगे। इस तरह यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बने शुरू होगा। मैच शुरू होने के समय को लेकर लचीलापन बरतने की घोषणा तीसरे और अंतिम टेस्ट शुरू होने से एक दिन पहले गुरुवार को की गई क्योंकि सीरीज का दूसरा टेस्ट बारिश और खराब रोशनी के कारण ड्रॉ रहा था।

loksabha election banner

दोनों टीमों के कप्तान और कोच इस बदलाव पर सहमत हैं और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने कहा, 'इंग्लैंड में भविष्य में खेली जाने वाली सीरीजों के दौरान भी इस तरह के बदलावों को शामिल करने पर विचार किया जाएगा।' इंग्लैंड मैनचेस्टर में पहले टेस्ट में जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाए है। इंग्लैंड बोर्ड ने कहा, 'इस तरह का लचीलापन खराब मौसम के कारण बर्बाद हुए समय की भरपाई करने में मददगार होगा।'

इंग्लैंड की टीम ने पहला टेस्ट तीन विकेट से जीतकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी जबकि दूसरा टेस्ट बारिश और खराब रोशनी के कारण ड्रॉ हो गया था। इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप ने कहा, "तीसरा टेस्ट हमारे लिए इस साल हमारा आखिरी टेस्ट हो सकता है। पिछले सप्ताह निराशाजनक रहने के बाद ओल्ड ट्रैफर्ड की जीत हमारे लिए एक अच्छा अहसास है।"

दोनों टीमों के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान खराब रोशनी एक बेहद समस्या बनी हुई थी और पोप का मानना है कि उन्हें नहीं लगता है कि खराब रोशनी में ड्यूक गेंद के खिलाफ बल्लेबाजी करना चुनौतीपूर्ण है। जहां एक तरफ इंग्लैंड की टीम अपने घर में एक और सीरीज जीतना चाहेगी तो वहीं पाकिस्तान की टीम 2010 के बाद से इंग्लैंड में एक भी सीरीज नहीं हारी है और मेहमान टीम अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी। आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में इंग्लैंड इस समय तीसरे नंबर पर है जबकि पाकिस्तान 153 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

- नंबर गेम -

- 10 साल में दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट सीरीज हुईं जिसमें पाकिस्तान अजेय रहा। इससे पहले इंग्लैंड टीम ने जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी। तब से अब तक 10 साल में दोनों के बीच चार टेस्ट सीरीज खेली गईं। इनमें 2012 और 2015 में पाकिस्तान ने दो सीरीज जीतीं, जो यूएई में हुई थीं। जबकि इंग्लैंड में खेली गईं 2016 और 2018 में दो टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थीं

- 6 साल से इंग्लिश टीम का अपने घर में रिकॉर्ड शानदार रहा है। वह कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। इस दौरान टीम ने 12 में से आठ द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, जबकि चार ड्रॉ खेली हैं। पिछले महीने जुलाई में ही इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को घरेलू सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी है। पिछली बार इंग्लिश टीम को घर में श्रीलंका ने जून 2014 में 1-0 से हराया था

- 85 में से 26 टेस्ट इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ जीते हैं। 21 में उसे हार मिली, जबकि 38 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। वहीं, घर में इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान को 55 में से 24 टेस्ट में हराया है। 12 मैच में इंग्लैंड को हार मिली, जबकि 19 टेस्ट ड्रॉ खेले गए

दोनों टीमें :

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी ब‌र्न्स, जोस बटलर, जैक क्रॉले, सैम कुर्रन, ओली पोप, डोम सिब्ले, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, जेम्स ब्रेससी, बेन फॉक्स, जैक लीच।

पाकिस्तान : अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम, आबिद अली, अशद शफीक, फहीम अशरफ, फवाद आलम, इमाम उल हक, इमरान खान, काशिफ भट्टी, मुहम्मद अब्बास, मुहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सरफराज अहमद, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, सोहेल खान, उस्मान शिनवारी, वहाब रियाज, यासिर शाह।

-----------------

हेटमायर और पॉल ने गयाना को जीत की राह पर लौटाया

टारूबा, आइएएनएस : कीमो पॉल के चार विकेट और शिमरोन हेटमायर के 44 गेंद में 71 रन की मदद से गयाना अमेजन वॉरियर्स ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स को तीन विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की। हेटमायर ने अपनी पारी में तीन छक्के और आठ चौके लगाए। वॉरियर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

पैट्रियट्स ने पांच विकेट 83 पर पर गंवा दिए लेकिन बेन डंक (29) और कप्तान रेयाद एमरिट (17) ने आखिरी में आक्रामक पारियां खेलकर टीम को आठ विकेट पर 127 रन तक पहुंचाया। वॉरियर्स के लिए हेटमायर ने शानदार पारी खेली। एक अन्य मैच में जमैका टालावाह ने सेंट लूसिया जोक्स को पांच विकेट से मात दी।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.