Move to Jagran APP

अब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी रोमांचक जंग, दोनों देश के पास हैं ये धाकड़ खिलाड़ी

England vs Australia T20I Series की शुरुआत आज से साउथैंप्टन में शुरू हो रही है। ये सीरीज काफी रोमांचक होगी क्योंकि दोनों टीमों के पास दमदार खिलाड़ी हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 08:18 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 08:18 AM (IST)
अब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी रोमांचक जंग, दोनों देश के पास हैं ये धाकड़ खिलाड़ी
अब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी रोमांचक जंग, दोनों देश के पास हैं ये धाकड़ खिलाड़ी

साउथैंप्टन, एपी। इस वर्ष टी20 विश्व कप नहीं होने के बाद क्रिकेट प्रशंसकों को अगले कुछ दिनों तक बेहतरीन प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। यह है इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टी20 सीरीज। यह प्रतिस्पर्धा टी-20 रैंकिंग की शीर्ष दो टीम के बीच है। ऑस्ट्रेलिया नंबर एक टीम है और उनकी इंग्लैंड के साथ प्रतिद्वंदिता किसी से भी छिपी नहीं है। उनके पास दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज और तेज गेंदबाज भी हैं। इससे ज्यादा आपको और चाहिए ही क्या?

loksabha election banner

मुझे लगता है कि यह किसी फाइनल का प्रीव्यू है। यह कहना था ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच का, जो मैच से एक दिन पहले पत्रकारों से ऑनलाइन रूबरू हुए। फिंच ने कहा कि इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रतिद्वंदिता हमेशा ही बड़ी रही है। आप किसी के सामने खेल रहे हो और कहां खेल रहे हो इसकी परवाह किए बिना एक बेहतरीन क्रिकेट देखने को मिलती है। आप सड़क पर भी खेल सकते हो और वहां भी यही देखने को मिलेगा।

तीन टी-20 मैचों की यह सीरीज साउथैंप्टन के रोज बाउल स्टेडियम में खेली जाएगी। इसका पहला मैच शुक्रवार को होगा और यह सीरीज भी बिना दर्शकों की मौजूदगी के ही खेली जाएगी। वहीं, इंग्लैंड के लिए यह कुछ नया नहीं है, जिन्होंने कोरोना वायरस के बीच सभी प्रारूप का क्रिकेट खेला है। महामारी की अड़चन के बीच उन्होंने वेस्टइंडीज, आयरलैंड और पाकिस्तान की मेजबानी की।

ऑस्ट्रेलिया चौथा देश है, जो इंग्लैंड में सीरीज खेलने आया है और बायो सिक्योर बबल (खिलाड़ियों को खेलने के लिए बनाए गए नियमों के तहत सुरक्षित माहौल) में रहा है। 11 दिन पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम यहां पहुंच गई थी और उन्होंने अभ्यास की जगह होटल में आराम करना ही मुनासिब समझा। आपस में कुछ मैच खेलकर खिलाड़ियों को कुछ कमी महसूस हुई, क्योंकि मार्च के मध्य में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज रद होने के बाद वह पहली बार मैदान पर थे।

फिंच ने कहा कि जिस तरह से खिलाड़ियों ने शॉट लगाए हैं, वह देखना शानदार है। मैं जानता हूं कि सिर्फ मैं ही नहीं, सभी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोबारा खेलने को लेकर काफी उत्साहित हैं। वहीं, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब इंग्लैंड की टीम का पूरा फोकस सफेद गेंद की क्रिकेट पर है। पाकिस्तान के खिलाफ 1-1 से टी-20 सीरीज ड्रॉ खेलकर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी तैयारी की है।

इंग्लैंड के पास मजबूत टीम है, क्योंकि उनके पास जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड जैसे बड़े खिलाड़ी हैं जो टेस्ट बायो बबल से बाहर आ चुके हैं। हालांकि टीम को बेन स्टोक्स की कमी खलेगी, जो अपने पिता के पास न्यूजीलैंड लौट गए हैं। वहीं जेसन रॉय भी इस सीरीज का हिस्सा नहीं है। जो रूट को भी टी-20 सीरीज के लिए नहीं चुना गया। इंग्लैंड के पास टॉम बेंटन जैसा आक्रमक ओपनर है, जिसमें मैदान के चारों ओर शॉट खेलने की काबिलियत है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 71, 20 और 46 रनों की पारियां खेली थीं।

दोनों टीम :

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, टॉम बेंटन, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम कुर्रन, टॉम कुर्रन, जो डेनली, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान, आदिल राशिद, मार्क वुड, लियाम लिविंगस्टोन, शाकिब महमूद।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस, सीन एबोट, एश्टन अगर, एलेक्स कैरी, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशाने, नाथन लियोन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, रिली मेरेडिथ, जोश फिलिप, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाई, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम जांपा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.