Move to Jagran APP

इंग्लैंड ने अपने प्लेयर्स की प्रैक्टिस के लिए बनाए कई नियम, जानिए क्या हैं वो

ईसीबी ने अपने खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए नए नियम बनाए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 05:07 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 05:16 PM (IST)
इंग्लैंड ने अपने प्लेयर्स की प्रैक्टिस के लिए बनाए कई नियम, जानिए क्या हैं वो
इंग्लैंड ने अपने प्लेयर्स की प्रैक्टिस के लिए बनाए कई नियम, जानिए क्या हैं वो

लंदन, प्रेट्र। इंग्लैंड के क्रिकेटर वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ पूर्व निर्धारित टेस्ट सीरीज से पहले जब अगले सप्ताह अभ्यास पर लौटेंगे। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी सभी गतिविधियां जुलाई तक निलंबित कर रखी हैं। ईसीबी की तरफ से कहा गया कि गर्मियों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए 30 क्रिकेटरों को तैयार रखा जाएगा। अभ्यास सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार ही होगा।

prime article banner

ईसीबी के क्रिकेट निदेशक एश्ले जाइल्स ने कहा कि हमें हालात पर काबू रखना होगा जिससे सुपरमार्केट जाने की तुलना में अभ्यास पर लौटना अधिक सुरक्षित होगा।

खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए बने ये नियम-

1-30 एलीट खिलाड़ी शारीरिक दूरी का नियम सुनिश्चित करने के लिए 11 काउंटी मैदानों पर अलग-अलग समय में अभ्यास करेंगे।

-एक स्थल पर कुछ खिलाड़ी अलग-अलग अभ्यास कर सकते हैं लेकिन उनका कोच एक ही होगा जैसे चार या पांच गेंदबाजों के लिए एक कोच होगा। 

-शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए वे कोई भी चीज एक दूसरे तक पहुंचाने के लिए करीब नहीं आएंगे।

-खिलाड़ी केवल अपने निजी बॉक्स की गेंदों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं और जब गेंद का उपयोग नहीं हो रहा हो तब उन्हें वह अपने किट बैग में रखनी होगी। 

-गेंदबाज बुधवार से अभ्यास शुरू करेंगे जबकि बल्लेबाजों के लिए नेट अभ्यास इसके दो सप्ताह बाद शुरू होगा। 

-खिलाड़ियों से कार से यात्रा करने, पानी की चिन्हित की गई बोतल साथ में रखने, नियमित रूप से हाथ धोने, अभ्यास के तुरंत बाद घर लौटने और घर जाकर नहाने के लिए कहा गया है। 

-खिलाड़ियों को कोच से दो मीटर की दूरी बनाए रखनी होगी। 

-बल्लेबाज जब नेट पर अभ्यास कर रहा होगा तो उसे स्वयं गेंद नहीं उठानी होगी। उसे जूते से या बल्ले से मारकर कोच तक पहुंचाना होगा। 

आपको बता दें कि कोविड 19 महामारी को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ये सारे नियम बनाए गए हैं जिससे की खेल भी सही दिशा में आगे बढ़े और खिलाड़ियों को कोई नुकसान भी ना हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.