Move to Jagran APP

वनडे सीरीज से पहले इंग्लैंड के सामने भी है परेशानियों का पहाड़, कैसे पार पाएंगे अंग्रेज?

Ind vs Eng भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में इंग्लैंड के सामने कई परेशानियां होंगी क्योंकि इस बार अनुभवी बल्लेबाज जो रूट और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर टीम का हिस्सा नहीं हैं। पुणे में वनडे सीरीज खेली जानी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 09:07 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 09:07 AM (IST)
वनडे सीरीज से पहले इंग्लैंड के सामने भी है परेशानियों का पहाड़, कैसे पार पाएंगे अंग्रेज?
वनडे सीरीज 23 मार्च से शुरू हो रही है

नई दिल्ली, जेएनएन। टेस्ट सीरीज में 1-3 से और टी20 सीरीज में 2-3 से हारने के बाद अब इंग्लैंड की टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत का सामना करना है। 23 मार्च से शुरू हो रही वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड के पास उनके सबसे अनुभवी बल्लेबाज जो रूट और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर नहीं हैं। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम कई और मुद्दों से भी भारत के सामने पिछड़ रही है। ऐसे में पहले वनडे मैच से पहले आपको उन बातों को भी जानना जरूरी हैं, जो इंग्लैंड के खेमे के लिए परेशानी भरी हैं।

loksabha election banner

इंग्लैंड के नजरिए से देखा जाए तो मेहमान टीम भी कम से कम वनडे सीरीज को जीतने के इरादे से उतरेगी, क्योंकि इंग्लैंड की टीम कम से कम एक प्रारूप में जीत के साथ दौरे का अंत करने के लिए बेताब होगी। इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत करने के बावजूद टेस्ट सीरीज 1-3 से गंवाई थी और टी20 सीरीज में इंग्लैंड का हाल यही हुआ था। पहला मुकाबला जीतने के बावजूद इंग्लैंड ने पांच मैचों की टी20 सीरीज को 2-3 से गंवाया था।

इंग्लैंड के पास कप्तान इयोन मोर्गन, जोस बटलर, जेसन रॉय, जॉनी बेयरेस्टो और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की फॉर्म काफी मायने रखेगी। उसके इन प्रमुख बल्लेबाजों को निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। हालांकि, टी20 सीरीज में इयोन मोर्गन और बेन स्टोक्स की बहुत कम बारी आई है और सिर्फ एक ही मैच में इन दोनों खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में वनडे सीरीज में ये धाकड़ खिलाड़ी चाहेंगे कि फॉर्म हासिल की जाए।

गेंदबाजी के नजरिए से देखा जाए तो इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपनी तेजी से भारतीय बल्लेबाजों को टी20 सीरीज में परेशान किया था। उनको टी20 सीरीज में जोफ्रा आर्चर का साथ मिला था, लेकिन अब वे चोटिल होने के बाद वनडे टीम से बाहर हैं। ऐसे में मार्क वुड को क्रिस जॉर्डन और युवा सैम कुर्रन के साथ बढ़ी हुई जिम्मेदारी का बोझ उठाना होगा।

मोइन अली और आदिल राशिद की स्पिन जोड़ी भारतीय बल्लेबाजों को टी20 सीरीज में देखने को नहीं मिली है, लेकिन वनडे सीरीज में दोनों को एकसाथ देखा जा सकता है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि वनडे सीरीज में इंग्लैंड की रणनीति क्या होती है। मोइन टीम के लिए पिंच हिटर की भूमिका भी निभा सकते हैं। बेन स्टोक्स और मोइन अली को मैच फिनिशर की भूमिका निभानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.