Move to Jagran APP

पाकिस्तान के दौरे पर जाने से पहले सुरक्षा का जायजा लेगा इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड, अफगानिस्तान की वजह से बढ़ी चिंता

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) पड़ोसी देश अफगानिस्तान में संघर्ष को लेकर चिंताओं के बीच इस साल सर्दियों में प्रस्तावित पाकिस्तान दौरे से पहले सुरक्षा की समीक्षा करेगा। अक्टूबर में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच सीरीज होनी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 01:08 PM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 01:08 PM (IST)
पाकिस्तान के दौरे पर जाने से पहले सुरक्षा का जायजा लेगा इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड, अफगानिस्तान की वजह से बढ़ी चिंता
पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टी20 सीरीज होनी है।

नई दिल्ली, आइएएनएस। इंग्लैंड की टीम 16 साल के बाद पाकिस्तान का दौरा करने वाली है, लेकिन अभी भी इस सीरीज पर संशय बना हुआ है। यूएई और ओमान में होने वाले आइसीसी टी20 विश्व कप से पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज रावलपिंडी में होनी है और इस सीरीज से पहले इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक बड़ा फैसला किया है।

loksabha election banner

दरअसल, ईसीबी ने पाकिस्तान के पड़ोसी देश अफगानिस्तान में चल रहे संघर्ष को लेकर चिंताओं के बीच इस साल सर्दियों में प्रस्तावित पाकिस्तान दौरे से पहले सुरक्षा की समीक्षा करने का फैसला किया है। इंग्लैंड 16 साल में पहली बार अक्टूबर में पाकिस्तान का दौरा करने वाला है, जिसमें पुरुष टीम रावलपिंडी में दो टी20 और महिला टीम दो टी20 और तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी।

उधर, तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने से पड़ोसी देश पाकिस्तान में नए सुरक्षा मुद्दों पर चिंता बढ़ गई है। डेली मेल ने ईसीबी के प्रवक्ता के हवाले से कहा, "किसी भी दौरे के लिए सुरक्षा प्रक्रियाएं और जांच चलती है। हम इस अक्टूबर में पाकिस्तान के दौरे की योजना बना रहे हैं, जहां पुरुष और महिला दोनों टीमें सीमित ओवरों की सीरीज के लिए जाएंगी।"

गौरतलब है कि 2009 में श्रीलंका टीम की बस पर एक आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा था। हालांकि, अब पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हो चुकी है और कई देश वहां खेल चुके हैं, लेकिन हर दौरे से पहले वहां के संबंधित बोर्ड पाकिस्तान में सुरक्षा का जायजा लेते हैं। इसी के बाद दौरे के हरी झंडी मिलती है। ऐसा ही कुछ इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड भी कर रहा है।

इतना ही नहीं, सुरक्षा चिंता को लेकर कई देशों के खिलाड़ी व्यक्तिगत स्तर पर दौरे छोड़ते रहे हैं। 2016 में इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स और इयोन मोर्गन ने सुरक्षा कारणों से बांग्लादेश दौरा नहीं किया था। हालांकि, बाद में एलेक्स हेल्स पाकिस्तान सुपर लीग में खेलने गए थे। इसके अलावा कई और खिलाड़ी भी पीएसएल से किनारा कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.