Move to Jagran APP

टी-20 वर्ल्ड कप की अदला-बदली पर BCCI और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी चर्चा

BCCI और CA आइसीसी की शुक्रवार को होने वाली बोर्ड बैठक के दौरान वर्चुअल मंच पर अगले दो साल में दो टी-20 विश्व कप की मेजबानी पर चर्चा करेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 09:18 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 09:18 PM (IST)
टी-20 वर्ल्ड कप की अदला-बदली पर BCCI और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी चर्चा
टी-20 वर्ल्ड कप की अदला-बदली पर BCCI और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी चर्चा

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की शुक्रवार को होने वाली बोर्ड बैठक के दौरान वर्चुअल मंच पर अगले दो साल में दो टी-20 विश्व कप की मेजबानी पर चर्चा करेंगे। आइसीसी के अगले अध्यक्ष पद पर दो बोर्डो के रुख से भी यह फैसला प्रभावित होगा। अध्यक्ष पद के लिए नामांकन प्रक्रिया की औपचारिक घोषणा की जानी बाकी है। उम्मीद है कि बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ सीए के अर्ल एडिंग्स और निक हॉकले 2021 और 2022 चरण की मेजबानी को लेकर आम सहमति पर पहुंच जाएंगे।

loksabha election banner

आइसीसी बोर्ड सदस्य ने कहा, 'बैठक का मुख्य एजेंडा आइसीसी टूर्नामेंट के कार्यक्रम को लेकर है, जिसमें महिलाओं का अगले साल के शुरू में वनडे विश्व कप भी शामिल है। उम्मीद है कि कुछ फैसले लिए जाएंगे।' इस साल 18 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में आइसीसी टी-20 विश्व कप का आयोजन किया जाना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया, जिससे आइपीएल के आयोजन को लेकर रास्ता साफ हुआ। उम्मीद है कि सीए अक्टूबर 2021 में टी-20 विश्व कप की मेजबानी करना चाहेगा, क्योंकि उसने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं और वह दो साल तक इंतजार नहीं करना चाहेगा, लेकिन बीसीसीआइ भी 2021 में टूर्नामेंट की मेजबानी के अपने अधिकार को छोड़ना नहीं चाहेगा।

आइसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने कहा, 'बीसीसीआइ को 2021 में टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी थी और वे इसे ऐसे ही करना चाहेंगे। एक अन्य कारण है कि 2022 में टी-20 विश्व की मेजबानी के महज एक साल के अंदर 50 ओवर के वैश्विक टूर्नामेंट की मेजबानी। यह बहुत मुश्किल होगा।' हालांकि सीए के पक्ष में कुछ चीजें हैं। उन्होंने कहा, 'आइसीसी की वेबसाइट का कहना है कि जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया टी-20 विश्व कप के लिए मैच के टिकट बुक कर लिए हैं, वे अगली घोषणा तक इंतजार करे। इसका कारण है कि सीए अगले साल टूर्नामेंट की मेजबानी करना चाहता है।'

पता चला है कि आठ टीमों के महिला वनडे विश्व कप के कार्यक्रम के अनुसार फरवरी-मार्च 2021 में न्यूजीलैंड में आयोजित होने का पूरा मौका है। उन्होंने कहा, 'हां, क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट अभी पूरा होना बाकी है क्योंकि प्रत्येक देश में कोविड-19 के हालात अलग हैं, यह आइसीसी के लिए सिरदर्द होगा। स्वास्थ्य सुरक्षा मुद्दों को देखते हुए न्यूजीलैंड दुनिया भर में कोविड-19 से निपटने वाले सर्वश्रेष्ठ में से एक देश है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.