Move to Jagran APP

DDCA लोकपाल ने पांच सदस्यों को जारी किया कारण बताओ नोटिस, घोटाले का है आरोप

DDCA दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ में एक बार फिर से घोटाले का आरोप लगा है। इस मामले में लोकपाल ने 5 सदस्यों को कारण बताओ नोटिस भेजा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 08:59 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 08:59 AM (IST)
DDCA लोकपाल ने पांच सदस्यों को जारी किया कारण बताओ नोटिस, घोटाले का है आरोप
DDCA लोकपाल ने पांच सदस्यों को जारी किया कारण बताओ नोटिस, घोटाले का है आरोप

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। डीडीसीए के लोकपाल (सेवानिवृत्त) न्यायाधीश दीपक वर्मा ने रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में चल रहे निर्माण कायरें को लेकर फाइनेंसियल कमेटी और इंफ्रा कमेटी में शामिल पांच सदस्यों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने रविवार को 'भ्रष्टाचार के फेर में डीडीसीए' खबर प्रकाशित की थी जिसके बाद लोकपाल ने इस पर संज्ञान लेते हुए सदस्यों को नोटिस जारी किया है। डीडीसीए में लाउंज, रेस्तरां और बार के निर्माण में घोटाले के आरोप लगाए जा रहे हैं। डीडीसीए के संयुक्त सचिव राजन मनचंदा ने 28 फरवरी को डीडीसीए की शीर्ष परिषद में कहा था कि अरुण जेटली स्टेडियम में लाउंज, रेस्तरां और बार आदि के निर्माण कार्य पर जरूरत से ज्यादा खर्चा दिखाया गया है।

लोकपाल ने रविवार को अपने आदेश में कहा, 'मुझे राजन मनचंदा की ई-मेल प्राप्त हुई जिसमें उन्होंने 34 लाख रुपये अनधिकृत भुगतान के बारे में अवगत कराया जो एमएसएल जांगीड़ जेवी कंपनी को दिया गया। उन्होंने इंफ्रा कमेटी के सदस्यों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था। इसके अलावा डीडीसीए के दो पदाधिकारी और शीर्ष परिषद ने मुझसे एक तारीख भी मांगी है, जिसमें वे मुझे उक्त घटना और उसके बाद शिकायत में उठाए गए मुद्दों से अवगत कराएंगे। मैं इसके बाद फाइनेंसियल कमेटी और इंफ्रा कमेटी से निम्नलिखित व्यक्ति को 31 मार्च को पेश होने का निर्देश देता हूं और कारण बताओ नोटिस जारी करता हुआ जिसमें संजय भारद्वाज (फाइनेंसियल कमेटी), अपूर्व जैन (फाइनेंसियल और इंफ्रा कमेटी), आलोक मित्तल (फाइनेंसियल और इंफ्रा कमेटी), एसएन शर्मा (फाइनेंसियल कमेटी), नितिन गुप्ता (इंफ्रा कमेटी) शामिल हैं।

अध्यक्ष पद का चुनाव स्थगित किया जाए : लोकपाल

डीडीसीए के लोकपाल दीपक वर्मा ने कहा कि डीडीसीए अध्यक्ष पद के चुनाव को कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर देना चाहिए। रजत शर्मा ने इस पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद से यह पद खाली है। दीपक को निर्वाचन अधिकारी नवीन चावला ने एक ई-मेल लिखी जिसमें उन्होंने चुनाव को स्थगित करने का अनुरोध किया। उस ई-मेल की कॉपी दैनिक जागरण के पास है। दीपक वर्मा को नवीन ने लिखे पत्र के अनुसार, 'मुझे 14 मार्च को निर्वाचन अधिकारी नवीन चावला की ई-मेल प्राप्त हुई। उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावनाओं के दौरान चुनाव कराने पर अपनी चिंता जताई है। उनका कहना है कि जब तक स्थिति स्पष्ट और बेहतर नहीं हो जाती तब तक चुनाव की तारीख घोषित करना सही नहीं होगा। दिल्ली सरकार ने 31 मार्च तक एक जगह पर 200 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

इस चुनाव में मतदान के लिए 2500 से 3000 सदस्य उपस्थित नहीं होंगे, लेकिन मुझे विश्वास है कि आप मुझसे सहमत होंगे कि हमें यह देखने के लिए इंतजार करना होगा कि अंतिम तिथि पर निर्णय लेने से पहले अगले कुछ हफ्तों तक इंतजार करना सही रहेगा कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर क्या स्थिति रहती है। मेरे लिए ऐसी तिथि निर्धारित करना उचित नहीं होगा जो सरकार के आदेश के विपरीत हो। आइपीएल भी 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है। मैं आपकी अनुमति और शीर्ष परिषद से मांग करूंगा कि हम वर्तमान में कोई अंतिम तिथि तय नहीं करें और जब तक कोरोना को लेकर स्थिति साफ नहीं हो जाए।' नवीन के जवाब में वर्मा ने लिखा, 'कोरोना वायरस के बीच पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए, मैं निर्वाचन अधिकारी द्वारा लिए गए निर्णय से सहमत हूं और वर्तमान स्थिति को देखते हुए मैं प्रस्ताव करता हूं कि डीडीसीए चुनाव को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया जाए।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.