Move to Jagran APP

EngvsWI: Chris Gayle ने बना डाला खास रिकॉर्ड, HitMan रोहित शर्मा भी हैं इस लिस्ट में

क्रिस गेल अपनी बल्लेबाजी के दौरान लंबे-लंबे शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी छवि शानदार छक्के लगाकर गेंदबाजों को भौचक्का करने की रही है।

By Digpal SinghEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 06:57 PM (IST)
EngvsWI: Chris Gayle ने बना डाला खास रिकॉर्ड, HitMan रोहित शर्मा भी हैं इस लिस्ट में
EngvsWI: Chris Gayle ने बना डाला खास रिकॉर्ड, HitMan रोहित शर्मा भी हैं इस लिस्ट में

केनसिंग्टन, एजेंसी। England vs West Indies मैच से पहले ही क्रिस गेल ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को चेतावनी दी थी कि मैं आ रहा हूं सावधान रहना। अपनी इस चेतावनी को सही साबित करते हुए उन्होंने पहले वनडे मैच में 135 रन की शानदार पारी भी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत वेस्ट इंडीज ने मेहमान टीम के सामने जीत के लिए 361 रन का लक्ष्य रखा। हालांकि वेस्टइंडीज की टीम यह मैच हार गई, लेकिन क्रिस गेल ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

loksabha election banner

जबरदस्त खेल, सबसे आगे क्रिस गेल
क्रिस गेल अपनी बल्लेबाजी के दौरान लंबे-लंबे शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी छवि शानदार छक्के लगाकर गेंदबाजों को भौचक्का करने की रही है। छक्के लगाने के मामले में वह अब दुनिया में सबसे आगे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ केनसिंग्टन ओवल में खेले गए मुकाबले में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। गेल के अपने करियर में अब तक 444 अंतरराष्ट्रीय मैच (103 टेस्ट मैच, 285 वनडे और 56 टी20 अतंरराष्ट्रीय मैच) खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 477 छक्के जड़े हैं। इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ दिया। अफरीदी ने 524 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 476 छक्के लगाए थे।

ये है गेल का संन्यास प्लान
जब आप क्रिस गेल को खेलते हुए देखते हैं तो लगता है कि बस खेलते ही जाएं। भले ही आप उनकी विरोधी टीम के खिलाड़ी हों या प्रशंसक आप उनकी बल्लेबाजी की तारीफ करते नहीं थकते। जैसा कि कहा जाता है, हर अच्छी चीज कभी न कभी तो समाप्त होती ही है। गेल की बल्लेबाजी देखने के लिए भी अब कुछ ही वक्त शेष बचा है। गेल ने टेस्ट क्रिकेट में 98, वनडे में 276 और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 103 छक्के जड़े हैं।


अब अगर आप उन्हें खेलते हुए देखना चाहते हैं तो आपके पास Cricket World Cup 2019 तक का ही वक्त बचा है। क्योंकि गेल पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि 30 मई से 14 जुलाई तक खेले जाने वाले विश्वकप के बाद वह संन्यास ले लेंगे। अगर आप गेल के खेल के प्रशंसक हैं तो दुआ करें कि उनकी टीम वर्ल्डकप में अच्छा प्रदर्शन करे, ताकि आपको गेल का खेल ज्यादा से ज्यादा देखने को मिले।

अपना हिटमैन भी किसी से कम नहीं
छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल अगर नंबर 1 पर हैं तो अपना हिटमैन यानि रोहित शर्मा भी पीछे नहीं हैं। रोहित शर्मा छक्के लगाने वालों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं और उनके नाम 349 छक्के हैं। अब तक नंबर-1 रहे शाहिद अफरीदी दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं, जबकि ब्रैंडन मैकुलम (398) तीसरे और श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या 352 छक्कों के साथ चौथे स्थान पर हैं। ज्ञात हो कि मैकुलम और जयसूर्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

24 वनडे शतक जड़ चुके हैं गेल
बता दें कि क्रिस गेल को इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था। गेल के नाम वनडे क्रिकेट में अब तक कुल 24 शतक है, जबकि वह टेस्ट में 15 और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2 शतक जड़ चुके हैं। क्रिस गेल वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं, वनडे में रनों के मामले में ब्रायन लारा (10405) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। गेल ने 9862 रन बनाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.