Move to Jagran APP

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज है एशेज सीरीज के बराबर, ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान का दावा

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने दावा किया है कि बॉर्डर-गावस्कर सीरीज एशेज सीरीज के बराबर है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 03:18 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 03:18 PM (IST)
बॉर्डर-गावस्कर सीरीज है एशेज सीरीज के बराबर, ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान का दावा
बॉर्डर-गावस्कर सीरीज है एशेज सीरीज के बराबर, ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान का दावा

नई दिल्ली, एएनआइ। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने शुक्रवार को ये दावा किया है कि भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज, जिसे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है, एशेज सीरीज के बराबर है, क्योंकि इसमें दो क्रिकेट खेलने वाले देशों के बीच शानदार प्रतिस्पर्धा को दर्शाया जाता है। वहीं, एशेज सीरीज चिर प्रतिद्वंद्वियों इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाती है। पिछले साल 5 मैचों की एशेज सीरीज खेली गई थी, जो 2-2 से बराबर रही थी।

loksabha election banner

इस सीरीज (एशेज) को एक ब्रिटिश समाचार पत्र, द स्पोर्टिंग टाइम्स में प्रकाशित व्यंग्य से अपना नाम मिला, द ओवल में ऑस्ट्रेलिया की 1882 की जीत के तुरंत बाद, अंग्रेजी धरती पर यह पहली टेस्ट जीत थी। आपत्ति में कहा गया था कि अंग्रेजी क्रिकेट की मृत्यु हो गई है और शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा और इसे ऑस्ट्रेलिया ले जाया जाएगा। किसी को जलाने के बाद बचने वाली राख और अस्थियों को अंग्रेजी में एशेज कहा जाता है।

वहीं, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को लेकर इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टीव वॉ ने कहा है, "बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी एशेज के बराबर है। दोनों देशों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा को दर्शाता है। टाई टेस्ट सबसे महान खेल है जो मैंने कभी खेला है। कलकत्ता टेस्ट हार यादगार रही।" ऑस्ट्रेलियाई टीम के इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान ने भारत के लिए अपने प्यार का इजहार किया है।

वॉ ने कहा है, "भारत दिलचस्प था। हर 10 साल में दौरा किया। मैं खिड़की से बाहर देखना बंद नहीं कर सका था। भारत आकर्षक था और मुझे इस जगह से प्यार होने लगा था। क्रिकेट के माध्यम से भी मेरा बड़ा कनेक्शन भारत से रहा।" 1999 विश्व कप विजेता कप्तान एक किताब के साथ आने की योजना बना रहा हैं, जिसके बारे में यह कहा जाएगा कि भारत में क्रिकेट एक धर्म क्यों है?

उन्होंने कहा है, "इस पुस्तक का निर्माण भारत और ऑस्ट्रेलिया को एक साथ ला सकता है। हम पुस्तक को अंतिम रूप देने वाले हैं। आप भारत के बारे में आश्चर्यजनक विविधता और क्रिकेट के लिए जुनून देखते हैं। मैं एक ऐसी पुस्तक का निर्माण करना चाहता हूं जो भारत के बारे में लोगों को आश्चर्यचकित कर दे - चित्रों के माध्यम से - भारत का प्रदर्शन और यह मेरी नवीनतम परियोजना है। भारत में क्रिकेट एक धर्म क्यों है, इस पर कब्जा करने की कोशिश की जा रही है?"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.