Move to Jagran APP

Birthday Special: इन रिकॉर्ड्स में तो सचिन और ब्रैडमैन से बहुत आगे हैं सहवाग

पहले सहवाग के करियर पर नजर डालें तो सहवाग के नाम 104 टेस्ट मैचों में 49.34 की औसत से 8586 रन दर्ज हैं।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 12:20 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 12:20 PM (IST)
Birthday Special: इन रिकॉर्ड्स में तो सचिन और ब्रैडमैन से बहुत आगे हैं सहवाग
Birthday Special: इन रिकॉर्ड्स में तो सचिन और ब्रैडमैन से बहुत आगे हैं सहवाग

नई दिल्ली, जेएनएन। ना केवल भारत के बल्कि दुनिया के सबसे तूफानी बल्लेबाजों में शुमार वीरेंद्र सहवाग आज यानी 20 अक्टूबर को अपना 40वां जन्मदिन मना रहा है। 20 अक्टूबर 1978 को जन्में वीरेंद्र सहवाग को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। अब 13 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के बाद कई ऐसे रिकॉर्ड्स है, जो उन्हें और महान बल्लेबाज बना देते हैं। वह वनडे में दोहरा शतक और टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं।

loksabha election banner

पहले सहवाग के करियर पर नजर डालें तो सहवाग के नाम 104 टेस्ट मैचों में 49.34 की औसत से 8586 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 23 शतक और 32 अर्धशतक निकले। वहीं वनडे करियर की बात करें तो इस बल्लेबाज ने 251 मैच खेलकर 35.05 की औसत से 8273 रन अपने नाम किए। जिसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक शामिल हैं।

अब टी-20 इंटरनेशनल पर नजर डालें तो इस विस्फोटक बल्लेबाज के नाम 19 मैचों में 21.88 की औसत से 394 रन दर्ज हैं, इसमें 2 अर्धशतक भी शामिल हैं।

सहवाग के रिकॉर्ड्स

क्रिकेट की शुरुआत हुए लगभग 140 साल हो गए हैं। लेकिन अब तक केवल 4 ही ऐसे बल्लेबाज है जो टेस्ट क्रिकेट में 2 बार तिहरा शतक लगा पाए है। इनमें से एक नाम इन जनाब का भी है। सहवाग के अलावा डॉन ब्रैडमैन, क्रिस गेल और ब्रायन लारा ही ये कारनामा कर पाए हैं। हालांकि सहवाग इन सब से आगे निकल सकते थे लेकिन श्रीलंका के खिलाफ वह एक बार 293 रन पर आउट हो गए थे। 

ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर

वैसे आपको बता दे कि सहवाग ने वो कारनामा भी किया हुआ है जो इन तीनों ने भी नहीं किया। दरअसल टेस्ट क्रिकेट में सहवाग ने 2 तिहरे शतक लगाने के साथ ही एक पारी में 5 विकेट भी लिए हुए हैं। सहवाग के अलावा ये कारनामा दुनिया के किसी और क्रिकेटर ने नहीं किया है। 

सहवाग की तेज बल्लेबाजी के बारे में तो हम सभी जानते हैं लेकि क्या आपको पता है कि सहवाग ने अपने 23 टेस्ट शतक में से 7 शतक 100 से कम गेंदों पर बनाया है, यानी इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर कहा रहा। सबसे ज्यादा बार 100 से कम गेंद खेलकर शतक ठोकने का रिकॉर्ड सहवाग के नाम ही है। 

सहवाग के बाद ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट का नंबर आता है, जिन्होंने 5 बार ये कारनामा किया है। टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 5 दोहरे शतक 200 से कम गेंदों में लगे हैं। उनमें से तीन वीरेंद्र सहवाग के नाम हैं। सहवाग के 6 दोहरे शतकों में से 5 बनाने के लिए उन्होंने 230 से भी कम गेंद खेलीं।

ऐसा भी कर चुके हैं सहवाग

वहीं सहवाग ने साल 2004 में पारी की पहली ही गेंद पर छक्का लगा दिया। उस मैच में टीम इंडिया 360 रन के स्कोर का पीछा कर रही थी और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी की गेंद पर छक्का जड़ दिया।  इतिहास में ऐसा करने वाले वो तीसरे क्रिकेटर हैं। इससे पहले मार्क ग्रेटबैच ने 1992 में वसीम अकरम खिलाफ और फिलो वॉलैस ने 1998 में जवागल श्रीनाथ के खिलाफ यह कारनामा किया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.