Move to Jagran APP

वनडे क्रिकेट के महान ओपनर सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ एक बार टेस्ट मैच में की है ओपनिंग

सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलना का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है लेकिन सिर्फ एक बार वे ओपनिंग करने उतरे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 10:37 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 10:37 AM (IST)
वनडे क्रिकेट के महान ओपनर सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ एक बार टेस्ट मैच में की है ओपनिंग
वनडे क्रिकेट के महान ओपनर सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ एक बार टेस्ट मैच में की है ओपनिंग

नई दिल्ली, जेएनएन। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अगर कोई सबसे ज्यादा सफल सलामी बल्लेबाज हुआ है तो वे भारतीय टीम के पूर्व ओपनर सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन तेंदुलकर ने बतौर सलामी बल्लेबाज वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में न जाने कितने रन और न जाने कितने शतक जड़े हैं, लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ एक बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग की है।

loksabha election banner

साल 1989 में कराची टेस्ट मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 तक 200 टेस्ट मैच खेले, जिनकी 329 पारियां भी खेलीं, लेकिन सिर्फ एक बार वे भारत के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे। साल 1989 में टेस्ट करियर का शुरुआत करने के दस साल के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद के मैदान पर वे भारत के लिए 1999 में ओपनिंग करने उतरे थे। हालांकि, इसी मैच की पहली पारी में वे दोहरा शतक जड़ चुके थे।

साल 1999 में की सिर्फ एक बार ओपनिंग

29 अक्टूबर से 2 नवंबर तक अहमदाबाद में खेले इस टेस्ट मैच में सचिन तेंदुलकर बतौर कप्तान नंबर 4 पर उतरे थे और दोहरा शतक जड़ा था। इसी मैच की दूसरी पारी में वे ओपनिंग के लिए उतरे, क्योंकि टीम को कुछ तेजी से रन बनाने थे, लेकिन वनडे क्रिकेट के सबसे महान सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 10 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 15 रन बनाकर आउट हो गए। यही वो एक मात्र पारी थी जो सचिन टेस्ट क्रिकेट में टॉप ऑर्डर में खेलने उतरे थे।

हैरान करने वाली बात है 200 टेस्ट मैच खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने कभी भी नंबर 1 और नंबर 3 पर बल्लेबाजी नहीं की है। वहीं, नंबर 2 पर वे सिर्फ एक बार उतरे हैं। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो वे नंबर एक और नंबर दो पर यानी पारी की शुरुआत करने 340 बार मैदान पर आए हैं। ओपनिंग करते हुए सचिन तेंदुलकर के नाम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 45 शतक हैं, जो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.