Move to Jagran APP

चंडीगढ़ को श्रीलंका बता मैच की लाइव स्ट्रीमिंग, बीसीसीआइ और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड मामले की जांच में जुटे

रिपोर्ट के अनुसार ये मैच 29 जून को खेला गया था जो चंडीगढ़ से 16 किलोमीटर दूर सवारा गांव में हुआ था पर इसे श्रीलंका के बादुला शहर में यूवा टी-20 लीग मैच के तौर पर स्ट्रीम किया गया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 06:07 PM (IST)
चंडीगढ़ को श्रीलंका बता मैच की लाइव स्ट्रीमिंग, बीसीसीआइ और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड मामले की जांच में जुटे
चंडीगढ़ को श्रीलंका बता मैच की लाइव स्ट्रीमिंग, बीसीसीआइ और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड मामले की जांच में जुटे

नई दिल्ली, प्रेट्र। चंडीगढ़ में खेले गए एक टी-20 मैच की ऐसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की गई जैसे यह मैच श्रीलंका में खेला गया हो और बीसीसीआइ की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू), पंजाब पुलिस और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इसकी जांच में जुट गए हैं। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इसमें शामिल होने से इन्कार किया है और कानूनी कार्रवाई करने का फैसला किया। एक रिपोर्ट के अनुसार यह मैच 29 जून को खेला गया था जो चंडीगढ़ से 16 किलोमीटर दूर सवारा गांव में हुआ था लेकिन इसे श्रीलंका के बादुला शहर में यूवा टी-20 लीग मैच के तौर पर स्ट्रीम किया गया।

loksabha election banner

बादुला शहर यूवा प्रांतीय क्रिकेट संघ का घरेलू मैदान है। पंजाब पुलिस अधिकारियों ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए इसकी जांच चल रही है कि कहीं इसमें सट्टेबाजी गिरोह तो शामिल नहीं था और बीसीसीआइ भी इसमें शामिल होने वाली की जानकारी हासिल करने के लिए इस पर नजर लगाए है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि उसे श्रीलंका में इस तरह की मैच की योजना की कोई जानकारी नहीं है।

जल्द सुलझेगी गुत्थी :

बीसीसीआइ की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के प्रमुख अजीत सिंह ने कहा, हमारी जांच प्रक्रिया जारी है। जब हम इसमें शामिल लोगों के बारे में जान जाएंगे, हम अपना डाटाबेस अपडेट कर देंगे। हम जानना चाहेंगे कि कौन इसमें शामिल थे। हालांकि केवल पुलिस ही इस पर कार्रवाई कर सकती है। बीसीसीआइ एजेंसी के तौर पर यह हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं आता। उन्होंने कहा, अगर यह बीसीसीआइ से मान्यता प्राप्त लीग होती या फिर इसमें खिलाडि़यों की भागीदारी होती तो हम उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकते थे। अगर यह सट्टेबाजी के उद्देश्य से किया गया है तो यह अपराध है और यह पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है, हम कुछ नहीं कर सकते।

श्रीलंका बोर्ड भी सकते में :

श्रीलंका क्रिकेट ने कहा, न तो श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड और न ही इसकी मान्यता प्राप्त इकाई को यूवा प्रीमियर लीग टी-20 के नाम से हुए फैंटेसी टूर्नामेंट की जानकारी है और न ही कोई इसके आयोजन में शामिल है। बयान के अनुसार, पता चला कि कई भारतीय वेबसाइट में 29 जून को स्कोरबोर्ड दिखाया गया था कि यूवा प्रीमियर लीग टी-20 का मैच बादुला स्टेडियम में खेला जा रहा है लेकिन श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड यह पुष्टि करना चाहता है कि इस तरह का कोई टूर्नामेंट श्रीलंका में नहीं किया गया और न ही आयोजित किया जाएगा।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एश्ले डिसिल्वा ने कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी को इस मामले को देखने को कहा है। श्रीलंका बोर्ड के बयान के मुताबिक, श्रीलंका क्रिकेट स्पष्ट करना चाहता है कि इस टूर्नामेंट को न तो श्रीलंका बोर्ड से या फिर इसकी मान्यता प्राप्त किसी इकाई से मंजूरी मिली, इसलिए श्रीलंका क्रिकेट इस टूर्नमेंट के संबंध में किसी तरह से जिम्मेदार नहीं है।

श्रीलंका भी कर रहा जांच :

श्रीलंका क्रिकेट ने कहा कि उसने इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए उचित कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। श्रीलंका में यूवा प्रांतीय क्रिकेट संघ के सहायक सचिव भागीरधन बालाचंद्रन ने कहा कि उनकी संस्था इतनी सक्रिय नहीं है और किसी ने काफी खोजबीन के बाद यह किया है।

बालाचंद्रन ने बादुला से कहा, हमारे संघ ने ऐसे किसी टूर्नामेंट को मंजूरी नहीं दी और न ही इसे आयोजित किया। हम इस मामले की जांच कर रहे हैं और श्रीलंका क्रिकेट से चर्चा कर रहे हैं। मोहाली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह चहल ने कहा कि जांच चल रही है। उपाधीक्षक केपी सिंह ने कहा कि उन्हें इस मैच के बारे में ऑनलाइन शिकायत मिली थी। उन्होंने कहा कि गुरुवार रात को दो व्यक्तियों पंकज जैन और राजू को गिरफ्तार भी किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.