Move to Jagran APP

बांग्लादेश की टीम ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराया

बांग्लादेश की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को उसी के घर में टेस्ट क्रिकेट में हराकर कमाल किया है। पिछले चार साल में कोई भी टीम न्यूजीलैंड को उस के घर पर नहीं हरा सकी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 07:55 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 07:55 AM (IST)
बांग्लादेश की टीम ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराया
Bangladesh Test क्रिकेट Team (फोटो ICC ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने बांग्लादेश के लिए वो काम कर दिखाया, जिसकी उम्मीद शायद किसी क्रिकेट प्रेमी को नहीं होगी। इबादत हुसैन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए और इसी के दम पर उन्होंने बांग्लादेश की टेस्ट क्रिकेट में ऐतिहासिक जीत की नींव रखी। बाद में 8 विकेट से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच जीतने में सफलता हासिल की।

loksabha election banner

बांग्लादेश की क्रिकेट टीम को 2000 के दशक की शुरुआत में टेस्ट क्रिकेट का दर्जा मिला था, लेकिन इसके बाद से बांग्लादेश की टीम कभी भी न्यूजीलैंड से जीत नहीं पाई। पिछले 20 सालों में दोनों देशों के बीच 15 मुकाबले हुए थे, जिनमें 12 मैच बांग्लादेश ने हारे थे, जबकि तीन मैच बेनतीजा रहे थे। वहीं, 2022 की शुरुआत बांग्लादेश ने दमदार अंदाज में की और साल 2017 से अपनी सरजमीं पर अजेय चली आ रही कीवी टीम को हरा दिया।

इस मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट खोकर 328 रन बनाए। इसके बाद बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 458 रन बनाकर 130 रन की बढ़त हासिल की। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के दौरान इबादत हुसैन ने जलवा दिखाया और मैच के चौथे दिन की समाप्ति पर न्यूजीलैंड की दूसरी पारी का स्कोर पांच विकेट पर 147 रन कर दिया, जिसमें से 4 विकेट उन्होंने चटकाए थे।

वहीं, आखिरी दिन इबादत हुसैन ने दो और बल्लेबाजों को चलता किया। इस तरह उन्होंने दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में 169 रन बना पाई। ऐसे में बांग्लादेश को जीत के लिए महज 40 रन का लक्ष्य मिला, जिसे बांग्लादेश की टीम ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। बांग्लादेश ने इससे पहले तीनों प्रारूपों में न्यूजीलैंड में जो 34 मैच खेले थे, उनमें से उसे केवल एक मैच (स्काटलैंड के खिलाफ) में जीत मिली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.