Move to Jagran APP

Aus vs NZ: 'बॉक्सिंग डे' टेस्ट के लिए ये हो सकती है ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन!

Aus vs NZ ये दोनों टीमें 32 साल बाद बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर एक-दूसरे का सामना करेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 08:41 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 08:41 PM (IST)
Aus vs NZ: 'बॉक्सिंग डे' टेस्ट के लिए ये हो सकती है ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन!
Aus vs NZ: 'बॉक्सिंग डे' टेस्ट के लिए ये हो सकती है ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन!

मेलबर्न, एएफपी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पड़ोसी हैं लेकिन क्रिकेट मैदान पर ये दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी 32 साल बाद बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर एक-दूसरे का सामना करेंगे। इन दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार से यहां शुरू होगा जिसमें न्यूजीलैंड सीरीज बराबर करने की कोशिश करेगा। ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में पहला टेस्ट मैच 296 रन के बड़े अंतर से जीता था। न्यूजीलैंड इससे पहले 26 दिसंबर यानि बॉक्सिंग डे को मेलबर्न में आखिरी बार 1987 में खेला था। तब वर्तमान टीम के उसके केवल चार खिलाडि़यों नील वैगनर, रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग और कोलिन डि ग्रैंडहोम का ही जन्म हुआ था।

prime article banner

तेज गेंदबाज टिम साउथी ने माना कि यह उसकी टीम के लिए विशेष क्षण है। मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर मैच के पहले दिन लगभग 75 हजार दर्शकों के पहुंचने की संभावना है। न्यूजीलैंड के कई दिग्गज क्रिकेटरों को यह मौका नहीं मिला इसलिए यह खास है। हर कोई बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच देखते हुए बड़ा हुआ है। दर्शक और इतिहास इसके साथ हैं और न्यूजीलैंड को 30 साल से भी अधिक समय से इसमें खेलने का मौका नहीं मिला है, यह थोड़ा अलग है।

न्यूजीलैंड ने मैच के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने चोट से उबरने के बाद वापसी की है जबकि जीत रावल की जगह शीर्ष क्रम में टॉम ब्लंडेल को रखा गया है। बोल्ट पर्थ में पहले टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे। टॉम लाथम के साथ ब्लंडेल पारी का आगाज करेंगे। ब्लंडेल ने अब तक दो टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने अपना आखिरी मैच दिसंबर 2017 में खेला था और उसमें भी वह आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे। ब्लंडेल अमूमन मध्य क्रम में बल्लेबाजी के लिए उतरते थे।

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने कहा उनकी टीम पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। एक महीने पहले यहां खतरनाक पिच के कारण शैफील्ड शील्ड मैच रद करना पड़ा था। पिच को देखने के बाद ही पांच गेंदबाजों पर फैसला किया जाएगा, लेकिन परिस्थितियों के अनुसार संभावना पांच गेंदबाजों के साथ उतरने की है और ऐसे में क्वींसलैंड के तेज गेंदबाज माइकल नेसेर को पदार्पण का मौका मिल सकता है। 

ऑस्ट्रेलिया अमूमन चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ खेलता रहा है जिनमें तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर शामिल होता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, इससे पहले वह 2013 में श्रीलंका के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरा था। अगर वह पांच गेंदबाजों के साथ उतरता है तो मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लियोन के साथ नेसेर को रखा जा सकता है जबकि चोटिल जोश हेजलवुड की जगह जेम्स पैटिनसन लेंगे। ऐसे में ट्रेविस हेड को बाहर बैठना पड़ सकता है।

वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि यह शानदार मौका है। बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने में अलग ही मजा आता है। टीम के खिलाड़ी इसे देखकर बड़े हुए हैं और अब इसका हिस्सा होना बड़ी बात है। ब्लंडेल के बारे में विलियमसन ने कहा कि वह सकारात्मक खिलाड़ी हैं और एक स्मार्ट क्रिकेटर, जो स्थितियों के साथ सामंजस्य बैठाने की कोशिश करते हैं। यह उनके लिए बेहतरीन मौका है।

न्यूजीलैंड की संभावित टीम : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, बीजे बाटलिंग, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित टीम : टिम पेन (कप्तान), डेविड वार्नर, जो ब‌र्न्स, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, ट्रेविस हेड, माइकल नेसेर, पैट कमिंस, जेम्स पैटिनसन, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन।

नंबर गेम :

- 1987 में पिछली बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम एमसीजी पर बॉक्सिंग डे टेस्ट में आमने-सामने हुई थी। तब न्यूजीलैंड की टीम जीत के लिए जरूरी ऑस्ट्रेलिया का एक विकेट नहीं निकाल पाई थी और मैच ड्रॉ रहा था। 

- 39 रन बनाते ही स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ग्रेग चैपल (7110) को पछाड़ देंगे। इस सूची में शीर्ष पर रिकी पोंटिंग (13378) है। 

- 02 पिछले मुकाबले जो न्यूजीलैंड ने एमसीजी पर खेले, उसमें 1987 में उन्होंने ड्रॉ खेला, जबकि 1973 में टीम को एक पारी और 25 रन से हार का सामना करना पड़ा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.