Move to Jagran APP

Aus vs NZ: स्टीव स्मिथ की निगाहें न्यूजीलैंड के खिलाफ एक और टेस्ट शतक पर

Aus vs NZ मेलबर्न टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में स्मिथ शतक लगाने के करीब पहुंच गए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 07:39 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 07:39 PM (IST)
Aus vs NZ: स्टीव स्मिथ की निगाहें न्यूजीलैंड के खिलाफ एक और टेस्ट शतक पर
Aus vs NZ: स्टीव स्मिथ की निगाहें न्यूजीलैंड के खिलाफ एक और टेस्ट शतक पर

मेलबर्न, एएफपी। स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने नाबाद 77 रन बनाकर एक और शतक की तरफ कदम बढ़ाए जिससे ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन चार विकेट पर 257 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा।

loksabha election banner

न्यूजीलैंड का यह 1987 के बाद मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर पहला 'बॉक्सिंग डे' टेस्ट मैच है जिसमें कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। बादल छाए हुए थे और ऐसे में उनका फैसला सही साबित हुआ क्योंकि जो ब‌र्न्स पहले ओवर में आउट हो गए और लंच से पहले डेविड वार्नर (41) भी पवेलियन लौट गए।

इसके बाद वर्ष 2019 में सर्वाधिक रन बनाने वाले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने (63) और स्मिथ ने अर्धशतक लगाकर अपनी टीम को वापसी दिलाई और अनुशासित गेंदबाजी करने के बावजूद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को निराश किया। पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय स्मिथ के साथ ट्रेविस हेड 25 रन पर खेल रहे थे। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों में कोलिन डि ग्रैंडहोम ने 48 रन देकर दो विकेट लिए।

न्यूजीलैंड के लिए स्थिति अच्छी नहीं दिख रही है क्योंकि मेलबर्न में पिछले चार टेस्ट मैचों में शतक जड़ने वाले स्मिथ एक और सैकड़े की तरफ बढ़ रहे हैं। स्मिथ ने कहा, 'उन्होंने जिस तरह से गेंदबाजी की और क्षेत्ररक्षण सजाया उसे देखते हुए मुझे ध्यान से खेलना पड़ा। यह ऐसा विकेट नहीं था जिसमें आप हावी होकर खेल सको। मुझे लगता है कि हमने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।'

न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज बराबर करने के लिए इस दूसरे टेस्ट मैच में जीत की दरकार है। ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में पहला टेस्ट मैच 296 रन से जीता था। विलियमसन ने बल्लेबाजों के लिए अनुकूल मानी जा रही पिच पर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। पहले ओवर में लगा कि उनका यह फैसला सही है। पसली की चोट से उबरकर वापसी करने वाले बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पहली तीन गेंदों पर वार्नर को परेशान किया और चौथी गेंद पर ब‌र्न्स का मिडिल स्टंप उखाड़ दिया।

न्यूजीलैंड के प्रशंसकों ने इस अच्छी शुरुआत का दिल खोलकर स्वागत किया। इसके बाद वार्नर और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे लाबुशाने ने पारी संवारने की कोशिश की, लेकिन नील वैगनर ने लंच से पहले न्यूजीलैंड को दूसरी सफलता भी दिला दी। उनकी स्विंग लेती गेंद वार्नर के बल्ले को चूमकर स्लिप में टिम साउथी के पास चली गई। लाबुशाने ने फिर से खुद को ऑस्ट्रेलिया की नई दीवार साबित किया, लेकिन जब वह 63 रन पर खेल रहे थे तो अजीबोगरीब तरीके से आउट हो गए। कोलिन की उठती गेंद को उन्होंने छोड़ना चाहा, लेकिन वह उनकी कोहनी से लगकर विकेटों पर गिर गई।

लाबुशाने ने वार्नर के साथ दूसरे विकेट के लिए 60 और स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़े। मैथ्यू वेड (38) आउट होने वाले चौथे बल्लेबाज थे जिन्हें कोलिन ने विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच कराया। स्मिथ और वेड ने चौथे विकेट के लिए 70 रन जोड़े। इस बीच, स्मिथ ने 103 गेंदों पर अपना 28वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया।

नंबर गेम :

- 624 रन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने 2015 के बाद से बॉक्सिंग डे टेस्ट की छह पारियों में बनाए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 77 रनों के अलावा 102*, 76, 165*, 70*, 134* की पारियां भी खेली हैं।

- 77 रन बनाने वाले स्मिथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ग्रेग चैपल (7110) से आगे निकल गए। चैपल को पीछे छोड़ने में उन्हें 39 रन की दरकार थी। अब उनके 7149 रन हो गए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 10वें स्थान पर पहुंचे। इस सूची में रिकी पोंटिंग (13378) शीर्ष पर हैं। 

सिडनी टेस्ट के लिए लेग स्पिनर स्वेपसन ऑस्ट्रेलियाई टीम में

ऑस्ट्रेलिया ने मिशेल स्वेपसन को न्यूजीलैंड के खिलाफ सिडनी में होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के लिए अपनी टीम में शामिल किया। यह 26 वर्षीय लेग स्पिनर मेलबर्न में दूसरे टेस्ट मैच से पहले अभ्यास के दौरान टीम से जुड़ा और वह तीन जनवरी से सिडनी में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच तक टीम से जुड़े रहेंगे। सिडनी में धीमी गति के गेंदबाजों को मदद मिलती रही है और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया दो स्पिनरों के साथ उतर सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ता ट्रेवर हॉन्स ने कहा, 'सिडनी टेस्ट में स्वेपसन के होने से परिस्थतियों के अनुसार हमारे पास दो विशेषज्ञ स्पिनर उतारने का विकल्प रहेगा।' छह शेफील्ड शील्ड मैचों में 12 विकेट लेने वाले स्वेपसन 2017 में भारत और बांग्लादेश दौरे में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करते हुए दो विकेट लिए थे। हॉन्स ने कहा कि मेलबर्न टेस्ट में अंतिम एकादश में नहीं चुने गए तेज गेंदबाज पीटर सिडल को बिग बैश लीग में एडिलेड स्ट्राइकर की तरफ से खेलने की अनुमति दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.